होम /न्यूज /व्यवसाय /

Investment Tips : इस स्‍कीम में करें निवेश, मैच्‍योरिटी पर मिलेगा भरपूर पैसा, न ही रुपये डूबने का खतरा

Investment Tips : इस स्‍कीम में करें निवेश, मैच्‍योरिटी पर मिलेगा भरपूर पैसा, न ही रुपये डूबने का खतरा

इस योजना की सबसे अच्‍छी बात यह है कि आरडी में 100 रुपये से भी निवेश किया जा सकता है.

इस योजना की सबसे अच्‍छी बात यह है कि आरडी में 100 रुपये से भी निवेश किया जा सकता है.

आरडी (Post Office Recurring Deposit-RD) योजना के तहत खुलवाए गए खाते में पैसे जमा करने की कोई अधिकतम सीमा भी नहीं है. इसमें कोई व्‍यक्ति जितनी रकम चाहें, उतनी जमा कर सकता है. जितने पैसे जमा करेंगे, उसी हिसाब से आपको रिटर्न मिलेगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. अगर आप भी किसी ऐसी योजना में निवेश करना चाहते हैं जिसमें पैसा सुरक्षित भी रहे और मैच्‍योरिटी पर अच्‍छा पैसा भी मिले तो आपको पोस्‍ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit-RD) योजना में निवेश करना चाहिए. इस योजना की सबसे अच्‍छी बात यह है कि आरडी में 100 रुपये से भी निवेश किया जा सकता है. रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (RD) पर फिलहाल 5.8 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है.

आरडी योजना के तहत खुलवाए गए खाते में पैसे जमा करने की कोई अधिकतम सीमा भी नहीं है. इसमें कोई व्‍यक्ति जितनी रकम चाहें, उतनी जमा कर सकते हैं. जितने पैसे जमा करेंगे, उसी हिसाब से आपको रिटर्न मिलेगा. रेकरिंग डिपोजिट खाता (RD) 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए खुलवाया जा सकता है. इस योजना के तहत जमा पैसों पर ब्याज तिमाही लगाया जाता है. हर तिमाही के आखिर में ब्‍याज अकाउंट में जोड़ दिया जाता है. इसमें चक्रवृद्धि ब्‍याज मिलता है.

ये भी पढ़ें : निष्क्रिय PPF अकाउंट को दोबारा करवाया जा सकता है चालू, ये है आसानी से शुरू करने का तरीका

कौन खुलवा सकता है यह खाता (Who Can open RD account)
RD योजना में 18 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति खाता खुलवा सकते हैं. इस योजना में ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है. एक अभिभावक अपने नाबालिग बच्‍चे का खाता भी खुलवा सकता है. इस योजना के तहत आप जितने चाहे उतने खाते खुलवा सकते हैं.

लोन भी ले सकते हैं
Post Office RD  में लोन की सुविधा (Loan On Post Office RD) भी मिलती है. 12 किस्तें जमा के बाद ही इस खाते पर ऋण लिया जा सकता है. अकाउंट में जमा राशि के 50 फीसदी तक का लोन लिया जा सकता है. लोन पर RD पर मिलने वाले ब्याज से 2 फीसदी ज्यादा ब्याज चुकाना होगा. अगर RD की अवधि तक लोन नहीं चुकाया गया तो मैच्योरिटी की रकम में से कर्ज के तौर पर दिये रकम को काट लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें :  होम लोन की बढ़ती ब्याज दर से कैसे बचें, कौन से तरीके रहेंगे फायदेमंद, एक्सपर्ट से समझिए

ऐसे मिलेगा पैसा
अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 हजार रुपए 10 साल तक निवेश करते हैं, तो आपको 10 साल बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर पर 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे. यानी अगर आप हर महीने 10,000 रुपये डालते हैं और इस पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलने पर 10 साल की मैच्योरिटी पर 16,28,963 रुपये मिलेंगे.

Tags: Personal finance, Post Office, Small Saving Schemes

अगली ख़बर