Post Office के इस स्कीम में केवल 95 रुपये जमा करके कमाएं 14 लाख रुपये, जानिए कैसे?

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम से आप लखपति बन सकते हैं

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम से आप लखपति बन सकते हैं

Post Office scheme: अगर आप छोटी बचत से मोटी रकम कमाना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस (post office ) के इस शानदार स्कीम में पैसे लगा सकते हैं. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस (post office scheme ) के ऐसे ही एक स्कीम के बारे में बता रहे हैं जहां रोजाना 95 रुपये लगा कर आप 14 लाख रुपये कमा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 2:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप छोटी बचत से मोटी रकम कमाना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस (post office ) के इस शानदार स्कीम में पैसे लगा सकते हैं. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस (post office scheme ) के ऐसे ही एक स्कीम के बारे में बता रहे हैं जहां रोजाना 95 रुपये लगा कर आप 14 लाख रुपये कमा सकते हैं. इस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस स्कीम ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance). यह पॉलिसी उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जिन्हें समय-समय पर पैसे की जरूरत होती है. तो आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में-

जानिए क्या है प्लान?

Post Office का यह एंडोमेंट प्लान है, इसमें आपको मनी बैक के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त पैसे दिये जाते हैं. रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम की शुरुआत भारत सरकार ने 1995 में की थी. इसी के तहम ग्राम सुमंगल स्कीम भी आता है. इसेक तहत पांच और भी बीमा स्कीम ऑफर किये गये हैं. ग्राम सुमंगल स्कीम 15 और 20 साल के लिए होता है. इसमें मैच्योरिटी से पहले तीन बार मनी बैक मिलता है.

ग्राम सुमंगल योजना अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि प्रदान करती है. यदि कोई व्यक्ति पॉलिसी की परिपक्वता के बाद भी जीवित है, तो उसे भी धन वापसी का लाभ मिलता है. किसी व्यक्ति की मृत्यु के मामले में पाॅलिसी होल्स को बीमित राशि के साथ-साथ बोनस राशि भी दी जाती है.
ये भी पढ़ें- कोविड वैक्सीन लगवाने वालों को ये सरकारी बैंक दे रहा FD पर अधिक ब्याज, जानिए इसके बारे में सबकुछ

किसे मिलता है इसका लाभ?

इस स्कीम का लाभ कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. इस पॉलिसी के लिए न्यूतम उम्र सीमा 19 साल है. वहीं, अधिकतम 45 साल तक का कोई भी व्यक्ति पॉलिसी खरीद सकता है. पॉलिसी 15 साल या 20 साल के लिए लिया जा सकता है. लेकिन 20 साल के लिए पॉलिसी लेने की अधिकतम आयु सीमा 40 साल निर्धारित की गयी है. इसमें अधिकतम 20 लाख रुपये तक का सम एश्योर्ड मिलता है.



ये भी पढ़ें- #Throwback: रतन टाटा को आज भी है इस बात का अफसोस, उद्योगपति नहीं रहते तो करते ये काम

95 रुपये रोज में कैसे मिलेगा 14 लाख?

उदाहरण में हम आपको बता रहे हैं कि मान लीजिए कि कोई 25 साल का व्यक्ति 7 साल सम एश्योर्ड के साथ एक पॉलिसी खरीदता है. तो उसका सालाना प्रीमियम 32,735 रुपये आयेगा. छमासिक प्रीमियम 16,715 रुपये और तिमाही प्रीमियम 8449 रुपये आयेगा. इस प्रकार व्यक्ति को हर महीनें 2853 रुपये देने होंगे. मतलब करीब 95 रुपये हर दिन प्रीमियम के रूप में देने होंगे. इस पॉलिसी 20 साल के लिए होगी. आपको 8वें, 12वें और 16वें साल 20-20 प्रतिशत के हिसाब से 1.4-1.4 लाख रुपये मनी बैक के रूप में दे दिये जाते हैं. जैसे ही 20 साल पूरा होता है. बोनस की बात की जाय तो इस स्कीम में प्रति हजार हर साल 48 रुपये बोनस मिलता है. सात लाख रुपये सम एश्योर्ड का बोनस एक साल में 33,600 रुपये हुआ. 20 साल के लिए यह रकम 6.72 लाख रुपये हो गये. 20वें साल आपको बाकी बचे 2.8 लाख रुपये भी मिलेंगे. सभी पैसों को जोड़ दें तो 20 साल में आपको कुल 19.72 लाख रुपये मिलते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज