होम /न्यूज /व्यवसाय /Post Office scheme : तीन बचत योजनाएं जहां सुरक्षा के साथ-साथ आपको मिलेगा जबरदस्त रिटर्न

Post Office scheme : तीन बचत योजनाएं जहां सुरक्षा के साथ-साथ आपको मिलेगा जबरदस्त रिटर्न

ये तीनों बचत योजनाएं 5 साल के निवेश पर सर्वाधिक रिटर्न देती हैं.

ये तीनों बचत योजनाएं 5 साल के निवेश पर सर्वाधिक रिटर्न देती हैं.

पोस्ट ऑफिस को हर भारतीय द्वारा भरोसे की नजर से देखा जाता है. क्योंकि यहां सरकार का हस्तक्षेप होता है इसलिए यह पैसा सुरक ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट में आपको 5.8 फीसदी ब्याज मिलता है.
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में आप 6.7 फीसदी का ब्याज ले सकते हैं.
इन दोनों से अधिक रिटर्न नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में मिलता है.

नई दिल्ली. महंगाई और उतार-चढ़ाव भरे बाजार में हर कोई चाहता है किसी तरह उसका पैसा सुरक्षित रहे और साथ ही उन्हें एक बेहतर रिटर्न मिलता रहे. हालांकि, ऐसी स्कीम्स बहुत कम ही होती हैं जहां आपको एक नियमित रिटर्न भी मिले और पैसा भी डूबने का खतरा न हो. हम आपको 3 ऐसी ही योजनाओं के बारे में बताएंगे.

ये तीनों योजनाएं डाक विभाग की है. पोस्ट ऑफिस को हर भारतीय द्वारा भरोसे के साथ देखा जाता है. क्योंकि यहां सरकार का हस्तक्षेप होता है इसलिए यह पैसा सुरक्षित रखने की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक होता है. इतना ही नहीं जमाना बदलने के साथ पोस्ट ऑफिस अब छोटी बचत योजनाओं पर अच्छा रिटर्न भी दे रहा है. आइए इनके बारे में डिटेल में जानते हैं

ये भी पढ़ें- भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट का सिलसिला जारी, 2 साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंचने के आसार

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट
अगर आप सुरक्षित रिकरिंग डिपॉजिट में निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की यह योजना आपके लिए एकदम सही हो सकती है. यहां आपको 5 साल की मेच्योरिटी वाले निवेश विकल्प पर 5.8 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. आप इस स्कीम में मात्र 100 रुपये प्रति माह के साथ निवेश शुरू कर सकते हैं. वहीं, इसमें निवेश करने की कोई ऊपरी सीमा नहीं है.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट
यह एक एफडी जैसी स्कीम है. आप पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट में 1, 2, 3 और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं. यहां आपको 1 से 3 साल वाले टाइम डिपॉजिट में 5.5 फीसदी का रिटर्न मिलता है. अगर आपको और अधिक रिटर्न चाहिए तो आप 5 साल की वन टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करिए. यहां आपको 6.7 फीसदी का ब्याज मिलेगा. इस योजना में निवेश पर आपको आयकर में छूट भी मिल सकती है. आप यहां 1,000 रुपये निवेश शुरू कर सकते हैं.

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट
इसमें 5 साल का लॉक-इन पीरियड होता है. यहां आपको 6.8 फीसदी का धमाकेदार रिटर्न मिलता है. आप नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम में 1000 रुपये का साथ निवेश शुरू कर सकते हैं. हालांकि, कुछ अपवादों को हटा दें तो आप इस स्कीम से पैसा 5 साल पूरे होने के बाद ही निकाल सकते हैं. इस स्कीम में किया गया निवेश भी आयकर कानून के तहत टैक्स छूट के लिए पात्र होता है.

Tags: Business news in hindi, Investment tips, Post Office, Saving, Small Savings Schemes

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें