लाइव टीवी

सरकार ने जारी की पोस्ट ऑफिस की नई फिक्सड डिपॉजिट स्कीम, जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

News18Hindi
Updated: December 25, 2019, 11:17 AM IST
सरकार ने जारी की पोस्ट ऑफिस की नई फिक्सड डिपॉजिट स्कीम, जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब
सरकार ने National Savings Time Deposit (TD) Scheme, 2019 को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है.

भारत सरकार ने नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट स्कीम, 2019 को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है. इस स्कीम में चार तरह के टाइम डिपॉजिट (या फिक्सड डिपॉजिट) अकाउंट खोले जा सकते हैं. इसमें 1 साल के लिये, 2 साल, 3 साल और 5 साल की अवधि वाला अकाउंट शामिल हैं. इन अकाउंट में क्रमश: एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल के लिये राशि जमा कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 25, 2019, 11:17 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसा लगाते हैं तो ये खबर बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि सरकार ने National Savings Time Deposit (TD) Scheme, 2019 को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है. अगर आप इस स्कीम में एक लाख रुपए जमा करते हैं तो उस पर एक साल वाले खाते में सालाना 7081 रुपये का ब्याज मिलेगा. वहीं, तरह दूसरे और तीसरे साल भी खातों पर इतना ही ब्याज मिलेगा. लेकिन पांच साल वाले खाते पर 7,925 रुपए का ब्याज मिलेगा. इस तरह पांच साल बाद इस खाते में आपका मुनाफा 39,625 रुपए हो जाएगा. लेकिन ध्यान रहें प्री-मैच्योर विदड्रॉल की स्थिति में 5 साल वाले टाइम डिपॉजिट खाते पर तीन साल वाले खाते की ब्याज दर के हिसाब से ब्याज की गणना की जाएगी.

आइए जानें इस स्कीम के बारे में...नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट स्कीम 2019 (National Savings Time Deposit (TD) Scheme, 2019)

(1) सवाल-क्या है केंद्र सरकार ने नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट स्कीम 2019?
जवाब-
इस स्कीम में चार तरह के टाइम डिपॉजिट (या फिक्सड डिपॉजिट) खाता खोले जा सकते हैं. इसमें 1 साल के लिये, 2 साल, 3 साल और 5 साल की अवधि वाले खाते शामिल हैं. इन खातों में  एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल के लिये पैसे जमा कर सकते हैं.

(2) सवाल-कौन खुलवा सकता है  नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट स्कीम में खाता?
जवाब- सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस स्कीम में कोई भी व्यस्क खाता खुलवा सकता है. साथ ही, तीन व्यस्क लोग भी ज्वॉइंट खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा 10 साल से कम उम्र का नाबालिग या नाबालिग की ओर से अभिभावक या कमजोर मानसिक अवस्था वाले व्यक्ति की ओर से कोई व्यक्ति खोल सकता है.

(3) सवाल- कितने पैसे करने होंगे जमा?जवाब- खाताधारक को कम से कम 1000 रुपये जमा करने होंगे. जमा करने की अधिकतम राशि की सीमा नहीं है. 100 रुपये के गुना में आप कितनी भी राशि खाते में जमा करा सकते हैं.

(4) सवाल-कितना मिलता है इस स्कीम में ब्याज?-
जवाब-
सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि एक साल, दो साल, तीन साल की अवधि वाले खाते पर सालाना 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.वहीं, 5 साल की अवधि वाले टाइम डिपॉजिट अकाउंट पर सालाना 7.7 फीसदी ब्याज मिलेगा.

(I) इस अकाउंट में जमा की गई राशि पर मिलने वाले ब्याज की गणना तिमाही आधार पर होगी. इस ब्याज का भुगतान जिस तारीख को अकाउंट खोला गया है, उस साल के आखिर में होगा.

(II) इस स्कीम के तहत, खाताधारक ब्याज राशि को अपने सेविंग्स अकाउंट में हासिल कर सकते हैं. अगर व्यक्ति जमा की गई राशि पर कमाए गए सालाना ब्याज को विद्ड्रॉ नहीं करते हैं, तो इस पर कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं मिलेगा.

(5) सवाल-क्या मैच्योरिटी के बाद खाता बंद कराना होगा?
जवाब- अगर आप पांच साल की अवधि वाले टाइम डिपॉजिट अकाउंट को डिपॉजिट की तारीख से चार साल बाद ही बंद कर देते हैं, तो तीन साल की अवधि वाले अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर के आधार पर ब्याज की गणना होगी. अतिरिक्त ब्याज दिया जा चुका है, उसे कुल मिलने वाले अमाउंट में से काट लिया जाएगा. जी हां, मैच्योरिटी के बाद खाता बंद कराना पड़ता है.

टाइम डिपॉजिट स्कीम को अगर आपको किसी को ट्रांसफर करना है, तो आपको सिक्योरिटी के तौर पर फॉर्म-5 में ऐप्लीकेशन देनी होगी. इसके साथ जिस व्यक्ति को आप ट्रांसफर कर रहे हैं, उसकी ओर से लेटर भी होना चाहिये.

(6) सवाल-टैक्स देनदारी क्या है?
जवाब- पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजना में स्रोत पर कर कटौती (TDS) का कोई नियम नहीं है. इसका मतलब हालांकि यह कतई नहीं है कि इस पर कमाया गया ब्याज टैक्स फ्री है. ब्याज से हुई निवेशक की कमाई को उसकी सालाना आमदनी में जोड़ कर उस पर लगने वाले स्लैब के हिसाब से इस पर टैक्स चुकाना होता है. अगर आप ऊंचे टैक्स ब्रैकेट में हैं तो कर चुकाने के बाद इस पर ब्याज दर बहुत कम हो जाती है. अगर आप पांच साल वाले POTD में निवेश कर रहे हैं तो उस पर इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-केसीसी: देश के 4.5 करोड़ किसानों ने उठाया इस स्कीम का फायदा, यहां जानें सबकुछ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 25, 2019, 11:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर