Home /News /business /

पोस्ट ऑफिस की इन 9 स्कीमों में डबल हो जाएगा आपका पैसा! न चिंता, न झंझट

पोस्ट ऑफिस की इन 9 स्कीमों में डबल हो जाएगा आपका पैसा! न चिंता, न झंझट

भारतीय डाक (Indian Post) की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जहां आप अपना पैसा लगा सकते हैं और कुछ समय के बाद आपका पैसा दोगुना भी जाएगा.

भारतीय डाक (Indian Post) की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जहां आप अपना पैसा लगा सकते हैं और कुछ समय के बाद आपका पैसा दोगुना भी जाएगा.

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की सेविंग स्कीम (Saving Scheme) बेहद खास होती हैं. यहां बैंक से अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, साथ ही सुरक्षा की एक सरकारी गारंटी भी मिलती है. भारतीय डाक (Indian Post) की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जहां आप अपना पैसा लगा सकते हैं और कुछ समय के बाद आपका पैसा दोगुना भी जाएगा. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही 10 स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं. आप छोटे समय से लेकर लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं. लम्बे समय के लिए अलग-अलग स्कीम्स हैं और उनकी ब्याज दरों (Interest Rate) में भी अंतर है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस (Post Office) की सेविंग स्कीम (Saving Scheme) बेहद खास होती हैं. यहां बैंक से अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, साथ ही सुरक्षा की एक सरकारी गारंटी भी मिलती है. भारतीय डाक (Indian Post) की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जहां आप अपना पैसा लगा सकते हैं और कुछ समय के बाद आपका पैसा दोगुना भी जाएगा. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही 9 स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

    1. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit)
    पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit) स्कीम में आप 1 से 3 साल तक के लिए पैसा डाल सकते हैं. इसमें 5.5 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है. यदि आप इस स्कीम में पैसा डालते हैं तो लगभग 13 साल में आपका पैसा दोगुना हो जाता है. यदि आप 5 साल का टाइम डिपॉजिट करते हैं तो ब्याज दर 6.7 प्रतिशत मिलती है. इस दर से आपका पैसा लगभग 11 साल में दोगुना हो जाएगा.

    ये भी पढ़ें – WhatsApp से ही खोलें अपना डिमैट अकाउंट और IPO के लिए करें अप्लाई, चुटकी में!

    2. पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट (Post Office Savings Bank Account)
    यदि आप पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में पैसा रखते हैं तो आपको पैसा डबल करने के लिए काफी लम्बे समय तक इंतजार करना पड़ेगा. इसमें मात्र 4 प्रतिशत ब्याज मिलता है. इस दर से पैसा दोगुना होने में 18 साल लग जाते हैं.

    3. पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit)
    फिलहाल, पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में 5.8 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है. इस दर से यदि आप पैसा डबल करना चाहते हैं तो आपको साढ़े 12 साल इंतजार करना होगा.

    ये भी पढ़ें – LIC के पॉलिसी-धारक ध्यान दें! LIC का IPO चाहिए तो तुरंत कर लें ये दो काम

    4. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme)
    डाकघर मासिक आय योजना (MIS) पर फिलहाल 6.6% का ब्याज मिल रहा है, अगर इस ब्याज दर पर पैसा लगाया जाए तो यह लगभग 10.91 साल में दोगुना हो जाएगा.

    5. पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटिजन सेविंग्स सेविंग
    डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSC) पर फिलहाल 7.4% की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इस योजना में आपका पैसा करीब 9.73 साल में दोगुना हो जाएगा.

    6. पोस्ट ऑफिस पीपीएफ (Post Office PPF)
    पोस्ट ऑफिस के 15 साल के पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर फिलहाल 7.1% का ब्याज मिल रहा है. यानी इस दर से आपका पैसा दोगुना होने में करीब 10.14 साल लगेंगे.

    ये भी पढ़ें – बड़े ब्रोकरेज हाउस ने दी HDFC Bank का शेयर खरीदने की सलाह, ये दिया है टारगेट

    7. पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि अकाउंट
    डाकघर की सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर फिलहाल सबसे ज्यादा 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. लड़कियों के लिए चलाई जा रही इस योजना में पैसा दोगुना होने में करीब 9.47 साल लगेंगे.

    8. पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट
    नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) पर फिलहाल 6.8% ब्याज दिया जा रहा है. यह 5 साल की बचत योजना है, जिसमें निवेश करके आयकर भी बचाया जा सकता है. अगर इस ब्याज दर पर पैसा लगाया जाए तो यह करीब 10.59 साल में दोगुना हो जाएगा.

    9. किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra / KVP )
    01.04.2020 से इस स्कीम में 6.9% वार्षिक ब्याज दर दी जा रही है. निवेश की गई राशि 124 महीनों में दोगुनी हो जाती है यानी 10 साल और 4 महीने में.

    Tags: Investment, Post Office, Return ratio, Saving

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर