Home /News /business /

post office senior citizen savings scheme scss one of the highest beneficial investment for senior citizens nodvkj

Post Office Scheme: सीनियर सिटीजन के लिए सेविंग की एक शानदार स्कीम, मिलता है बैंक से ज्यादा रिटर्न

SCSS स्कीम के तहत सिर्फ 1000 रुपये में अकाउंट खोला जा सकता है.

SCSS स्कीम के तहत सिर्फ 1000 रुपये में अकाउंट खोला जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office Senior Citizen Savings Scheme) में ग्राहकों को 7.4 फीसदी ब्याज दर मिलता है. इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 60 साल से ज्यादा होनी चाहिए.

नई दिल्ली. अगर आप सीनियर सिटीजन हैं और अच्छे रिटर्न के साथ बेहतर सेविंग्स स्कीम चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. पोस्ट ऑफिस की स्कीम होने के नाते इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहता है. इस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office Senior Citizen Savings Scheme). इस स्कीम में आपको बैंक के मुकाबले ज्यादा रिटर्न भी मिलता है.

कौन कर सकता है निवेश

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 60 साल से ज्यादा होनी चाहिए. 55 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त सिविलियन कर्मचारी, सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त होने के 1 महीने के भीतर निवेश कर सकते हैं. 50 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त रक्षा कर्मचारी भी सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त होने के 1 महीने के भीतर निवेश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Post Office MIS: हर महीने होगी ₹4950 गारंटीड इनकम, जानें कितना करना है एकमुश्‍त निवेश

सिर्फ 1000 रुपये में खुल जाएगा अकाउंट

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत सिर्फ 1000 रुपये में अकाउंट खोला जा सकता है. इस स्कीम में ज्यादा से ज्यादा 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम (India post SCSS) में निवेश पर इनकम टैक्स कानून 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट ले सकते हैं.

7.4 फीसदी ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस इस स्कीम पर ग्राहकों को 7.4 फीसदी ब्याज दर ऑफर करता है. इस स्कीम में आप 5 साल की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में अगर आप 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी की दर से 5 साल बाद 14,28,964 रुपये का रिटर्न मिलता है.

Tags: Post Office, Senior citizen savings scheme, Senior Citizens

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर