PPF, सुकन्या, NSC में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने ब्याज दरों पर लिया ये फैसला

PPF, सुकन्या, NSC में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने ब्याज दरों पर लिया ये फैसला
PPF, सुकन्या, NSC में पैसा लगाने वालों को सरकार का तोहफा

केंद्र सरकार (Central Government) ने पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग स्कीम (Post Office Small Saving Scheme) योजनाओं में निवेश करने वालों को बड़ा तोहफा दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2019, 12:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) ने पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग स्कीम (Post Office Small Saving Scheme) पीपीएफ (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) और एनएससी (NSC) जैसी योजनाओं में निवेश करने वालों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों (Interest rate) में कोई बदलाव नहीं किया है. आपको बता दें कि सरकार छोटी बचत योजनाओं यानी Small Savings Scheme की ब्याज दरें हर तिमाही आधार होती है.

इस तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव नहीं होने से अब 1 अक्टूबर 2019 से लेकर 31 दिसंबर 2019 तक पुरानी दरें ही लागू होंगी.

छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें
अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए दरों में कोई बदलाव नहीं होने से सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account) पर 8.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा. वहीं सीनियर सिटीजन स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme) में 8.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट्स (NSC) पर ग्राहकों को 7.9 फीसदी की दर से ही ब्याज मिलता रहेगा.
ये भी पढ़ें: खुशखबरी! ICICI बैंक ने ग्राहकों को दिया नवरात्रि तोहफा, इतनी कम होगी आपकी EMI



सीनियर सीटिजन सेविंग स्कीम, पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि स्कीम छोटे निवेशकों के लिए बढ़िया रिटर्न देने वाली योजनाएं हैं. इसके अलावा एक से तीन साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर 6.9 फीसदी की दर से ब्याज दर बनी रहेगी. साथ ही 5 साल के टर्म डिपॉजिट के लिए 7.7 फीसदी ब्याज दर होगी. पोस्ट ऑफिस की 5 साल की रेकरिंग डिपॉजिट (RD) के लिए 7.2 फीसदी ब्याज दर लागू रहेगी.

पोस्ट ऑफिस की 5 साल वाली मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme Account (MIS) पर भी 7.6 फीसदी की ब्याज दर लागू रहेगी. वहीं किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra Account) पर ग्राहकों को 7.6 फीसद की दर से ब्याज मिलता रहेगा.

ये भी पढ़ें-SBI में है खाता तो ध्यान दें, आज से बदल गए हैं ये 5 नियम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज