अपना शहर चुनें

States

पोस्ट ऑफिस की इन 4 स्कीमों में लगाएं पैसा और बनें लखपति, जानें कितना मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स  स्कीम
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो अब आपको अपने पैसों की बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत है. पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम (Post Office Small Savings) हैं जिसमें अगर आप निवेश करते हैं तो आप कुछ ही सालों में करोड़पति बन सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2021, 1:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आप भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो अब आपको अपने पैसों की बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत है. पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम (Post Office Small Savings) हैं जिसमें अगर आप निवेश करते हैं तो आप कुछ ही सालों में करोड़पति बन सकते हैं. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की कुछ कास स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप बंपर फायदा कमा सकते हैं. इसमें 5 साल से 15 साल तक की योजनाएं हैं.

इन स्कीम में लगाएं पैसा
पोस्ट ऑफिस की करोड़पति बनाने वाली 4 स्कीम्स- इस लिस्ट में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), रिकरिंग डिपॉजिट (RD), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) और टाइम डिपॉजिट (TD) स्कीम है. इन स्कीम के जरिए निवेशक कुछ ही सालों में बड़ा फंड बनाकर तैयार कर सकते हैं.
यह भी पढ़ें: LIC Policy: रोज़ाना 160 रुपये की बचत करने पर मिलेंगे 23 लाख रुपये, टैक्स छूट से लेकर कई अन्य फायदे
चेक करें किस स्कीम पर कितना ब्याज मिलेगा
>> Public Provident Fund: 7.1 फीसदी


>> Savings Deposite: 4 फीसदी
>> 1 Year time deposite: 5.5 फीसदी
>> 2 Year time deposite: 5.5 फीसदी
>> 3 Year time deposite: 5.5 फीसदी
>> 5 Year time deposite: 6.7 फीसदी
>> 5 Year Recurring Deposite: 5.8 फीसदी
>> 5 Year SCSS: 7.4 फीसदी
>> 5 Year MIS: 6.6 फीसदी
>> 5 Year NSC: 6.8 फीसदी



किसान विकास पत्र
पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र में निवेशकों को मैच्योरिटी पीरियड (Maturity Period) के बाद निवेश की गई रकम दोगुनी वापस मिलती है. इसमें कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना होता है. वहीं, निवेश राशि की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. ये स्‍कीम खासतौर से किसानों के लिए बनाई गई है. इसमें निवेश करके वे लंबे समय के आधार पर अपने पैसे बचा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस आरडी
पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) छोटी-छोटी बचत के लिए बेस्ट ऑप्शन है. इसके जरिए निवेश करके आप अपने सपने को आसानी से पूरा कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में आरडी खाता कम से कम पांच साल के लिए खोला जाता है. जबकि बैंक छह महीने, एक साल, दो साल, तीन साल आदि के लिए आरडी खाता खोलने की सुविधा देते हैं.

नेशनल सेविंग्स स्कीम (NSC)
पोस्ट ऑफिस के पांच साल के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) पर मौजूदा तिमाही में 6.8 फीसदी रिटर्न मिलता है. इसमें किया गए निवेश पर 5 साल का लॉकइन पीरियड रहता है यानी 5 साल से पहले आप इससे पैसा नहीं निकाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या मार्च के बाद बंद हो जाएंगे 100, 10 और 5 रुपए के नोट? RBI ने बताई सच्चाई

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)
सुकन्या स्कीम बेटियों के लिए काफी लोकप्रिय है. इस स्कीम में कोई भी अपनी बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है. 21 साल की उम्र बेटियां इस खाते से पैसा निकाल सकती हैं. इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल हो जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज