Post Office के इस स्कीम में करें निवेश, 10 साल में ही आपका पैसा होगा डबल, जानें डिटेल्स

Post Office के इस स्कीम में पैसा होगा डबल

Post Office के इस स्कीम में पैसा होगा डबल

Post Office Small savings scheme: अगर आप बाजार में निवेश का रिस्‍क नहीं लेना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम (Small savings scheme) आपके काम आ सकती हैं. यह जहां पूरी तरह से सुरक्षित हैं, वहीं इनकी कुछ स्‍कीम में पैसे डबल होने की गारंटी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 5:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में कोरोनावायरस की दूसरी लहर से हालात बेकाबू हो गया है. महामारी का संकट बढ़ता देखकर एक बार फिर निवेशकों की चिंता बढ़ गई है. ऐसे में अगर आप बाजार में निवेश का रिस्‍क नहीं लेना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम (Small savings scheme) आपके काम आ सकती हैं. यह जहां पूरी तरह से सुरक्षित हैं, वहीं इनकी कुछ स्‍कीम में पैसे डबल होने की गारंटी है. तो आइए जानते हैं Post Office की किसान विकास पत्र में आपका पैसा कब तक डबल हो जाएगा.

रुल ऑफ 72 से जानें अवधि

रुल ऑफ 72 को एक्सपर्ट्स एक सटीक फॉर्मूला मानते हैं, जिसके जरिए यह तय किया जाता है कि आपका निवेश कितने दिनों में डबल हो जाएगा. Rule of 72 एक साधारण फॉर्म्यूला है, जिससे यह आसानी से पता चल जाता है कि किसी भी स्कीम में निवेश किया गया आपका पैसा कितने दिन में डबल हो जाएगा. इसे कैल्कुलेट करने के लिए आप किसी भी स्कीम में मिलने वाले रेट ऑफ इंटरेस्ट यानी ब्याज दर को 72 से भाग दें.फंड कितने दिन में डबल होगा यह निकल आएगा.

ये भी पढ़ें- क्या आप आधार कार्ड पर लगी फोटो से खुश नहीं हैं? तो आज ही करें चेंज, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस
किसान विकास पत्र (KVP)

ब्याज दर: 6.9%

पैसा डबल होने में समय: 72/6.9=10.43 साल



यहां 124 महीनों में आपका पैसा डबल होगा

मिनिमम निवेश: 1000 रुपये

अधिकतम निवेश: कोई लिमिट नहीं

सिंगल अकाउंट के साथ ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा

10 साल से ज्यादा उम्र के माइनर के नाम भी अभिभावक की देखरेख में खाता खुल सकता है

नॉमिनी की भी सुविधा

क्या है किसान विकास पत्र (KVP)

इस स्कीम की अवधि 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने है. अगर आपने इस स्कीम में 1 अप्रैल 2020 से 30 जून 2020 तक निवेश किया है, तो आपकी तरफ से जमा की गई एकमुश्त रकम (lump sum amount) 10 साल और 4 महीने में दोगुनी हो जाती है. किसान विकास पत्र पर पर आपको 6.9 परसेंट का सालाना कंपाउंड ब्याज मिलता है. किसान विकास पत्र (KVP) में सर्टिफिकेट के रूप में निवेश होता है. 1000 रुपए, 5000 रुपए, 10,000 रुपए और 50,000 रुपए तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- मशहूर मनी एक्सपर्ट ने बताया कि कैसे आप मंथली ₹500 जमा करके 30 लाख रुपये कमा सकते हैं? ऐसे करें प्लानिंग...

जितना चाहें निवेश कर सकते हैं

आप किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट को 1,000 रुपए के न्यूनतम निवेश से खरीद सकते हैं, इस स्कीम में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है यानी आप जितना चाहें इस स्कीम पैसा डाल सकते हैं. इस स्कीम की शुरुआत 1988 में हुई थी, तब इसका मकसद था किसानों के निवेश को दोगुना करना, लेकिन अब इसे सभी के लिए खोल दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज