सिर्फ 150 रु के निवेश से तैयार करें मौटा फंड, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 10 लाख के 20 लाख रु

जानिए छोटी बचत का बड़ा फायदा

जानिए छोटी बचत का बड़ा फायदा

सरकार ऐसी कई योजनाएं चला रही है जिसकी अगर सही जानकारी हो तो आप अपना पैसा सुरक्षित रखते हुए बड़ी राशि जोड़ सकते हैं. हम यहां पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. इस मंहगाई के जमाने में एक आम आदमी का बचत करना बहुत मुश्किल हो जाता है. लेकिन छोटी बचत के जरिए आप भी लाखों रुपये का फंड बना सकते है. जी हां, इन स्कीम सरकार की गारंटी भी होती है. हम यहां PPF स्कीम के बारे में बता रहे हैं जहां रोज 150 रुपए के हिसाब से निवेश किया जाए तो महज 20 साल की नौकरी में अतिरिक्त 20 लाख रुपए से भी ज्यादा तक का फंड आपको मिल जाएगा. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रोजमर्रा के खर्च में से कुछ न कुछ गैर जरूरी खर्च रोक दें तो 100-150 रुपए बचत की जा सकती है. वहीं, इन पैसों को सरकार की छोटी बचत योजनाओं में डालें तो इसका बड़ा फायदा मिल सकता है.

जानिए कैसे मिलेंगे 20 लाख रुपये से जयादा -

अगर आपकी उम्र 25 साल है तो बेस्ट मौका है छोटी रकम में बड़े रिटर्न पाने का. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आपकी 30-35 हजार रुपए तक आमदनी है तो किसी अन्य बचत के अलावा शुरुआती तौर पर रोज 100-150 रुपए के हिसाब से बचत की जा सकती है. यह बचत 45 की उम्र में आपको अतिरिक्त 20 लाख रुपए से भी ज्यादा का फंड दे सकता है, जिससे नौकरी करते हुए आप अपनी बड़ी जरूरतें आसानी से पूरी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: PM Kisan Scheme: किसानों के खाते में अब तक इसलिए नहीं आए पैसे, जानें अब कितनी तारीख को होंगे ट्रांसफर
>> अगर आप 150 रुपए रोज की बचत के लिहाज से पीपीएफ में निवेश करते हैं तो यह 4500 रुपए मंथली होगा. हर महीने 4500 रुपए निवेश करने पर सालाना निवेश 54 हजार रुपए होगा.

>> वहीं, 20 साल में कुल निवेश 10.80 लाख रुपए हो जाएगा. 7.1 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के लिहाज से इसमें आपको 20 साल में करीब 20 लाख से भी ज्यादा रुपए तक का फंड तैयार मिलेगा.

पीपीएफ अकाउंट के फायदे



इस अकाउंट को सिर्फ 100 रुपए से खुलवाया जा सकता है. ज्वॉइंट अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है.

अकाउंट खुलवाते समय ही इसमें नॉमिनेशन फैसिलिटी होती है. 15 साल की मेच्योरिटी परियड पूरा होने के बाद भी इसे 2 बार 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Gold Price: सोने की जबरदस्त तेजी में क्या ज्वेलरी बेचना है फायदे का सौदा? आइए जानें

इससे होने वाली आमदनी टैक्स फ्री होती है. अकाउंट पर तीसरे फाइनेंशियल ईयर से लोन भी लिया जा सकता है. बैंक, पोस्ट ऑफिस आपको पीपीएफ अकाउंट खोलने की सुविधा देते है. यह अकाउंट 15 साल के लिए खोल सकते हैं, जिसे आगे 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

अ‍भी पीपीएफ पर 7.1 फीसदी ब्याज दर है, जो सालाना कंपाउंडेड है. पीपीएफ में मिनिमम 100 रुपए से अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इसमें एक फाइनेंशियल में कम से कम 500 रुपए निवेश करना जरूरी है, वहीं आप एक साल में अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज