आपके पड़ोस वाले Post Office में जल्द मिलेंगी बिजली, पानी के बिल भरने से लेकर ये 73 सेवाएं

आपके पड़ोस वाले Post Office में जल्द मिलेंगी बिजली, पानी के बिल भरने से लेकर ये 73 सेवाएं
पोस्‍ट ऑफिस में मिलेंगी कई सर्विसेज

कोरोना महामारी (Coronavirus) के कारण इस समय लोगों को एक छत के नीचे सभी सेवाएं देने के लिए अब डाकघरों (Post Office Common Service Center) में भी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) शुरू किए जा रहे हैं. यहां पर केंद्र व राज्य सरकार से जुड़ी 73 सेवाएं मिलेंगी. जल्द ये सेवाएं सभी पोस्ट ऑफिसों में शुरू की जाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 3:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Coronavirus) के कारण इस समय लोगों को एक छत के नीचे सभी सेवाएं देने के लिए अब डाकघरों (Post Office Common Service Center) में भी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) शुरू किए जा रहे हैं. इसकी शुरुआत प्रथम चरण में आगरा के प्रतापपुरा (उत्तर प्रदेश) स्थित प्रधान डाकघर में यह सेवा शुरू की गई है. यहां पर केंद्र व राज्य सरकार से जुड़ी 73 सेवाएं मिलेंगी. आपको बता दें कि जल्द ये सेवाएं सभी पोस्ट ऑफिसों में शुरू की जा सकती है.

PM स्कीमों, पासपोर्ट बनवाने जैसी कई सुविधा पोस्ट ऑफिस में मिलेंगी
अभी तक पोस्ट ऑफिस में लोग डाक संबंधित कार्य, बचत खाता या आधार कार्ड बनवाने जाते थे. अब यहां पर आम जनता के लिए कई सेवाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी. पिछले सप्ताह प्रतापपुरा के इस डाकघर में कॉमन सर्विस सेंटर की शुरुआत हुई है. इस सेंटर पर जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र, पैन कार्ड और पासपोर्ट के लिए आवेदन, प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना के लिए भी आवेदन करने की सुविधा मिलेगी.

फास्ट टैग, बिजली, पानी, टेलीफोन, गैस का भुगतान भी पोस्ट ऑफिस से कर सकेंगे
इसके साथ मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज, फास्ट टैग, बिजली, पानी, टेलीफोन, गैस का भुगतान भी कर सकेंगे. बस, ट्रेन और हवाई जहाज की टिकट बुकिंग भी यहीं से हो सकेगी.



प्रतापपुरा प्रधान डाकघर के उपनिदेशक के मुताबिक अब डाकघर में एक ही छत के नीचे केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों की जनता से जुड़ी कॉमन सर्विस की 73 सेवाएं मिलेंगी. इन सब सेवाओं के लिए सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क ही लिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज