Home /News /business /

अगर आपका है डाकघर में कोई खाता, तो इस नंबर को अपने मोबाइल में जरूर कर लें सेव

अगर आपका है डाकघर में कोई खाता, तो इस नंबर को अपने मोबाइल में जरूर कर लें सेव

भारतीय डाक विभाग ने एक नई आईवीआर (IVR) सेवा शुरू की है.

भारतीय डाक विभाग ने एक नई आईवीआर (IVR) सेवा शुरू की है.

भारतीय डाक विभाग ने अब अपने ग्राहकों को आईवीआर सेवा का लाभ दिया है. ग्राहक post office schemes से संबंधित सभी जानकारी अब फोन पर टोल फ्री नंबर डायल कर ले सकते हैं. इसके अलावा POSB से संबंधित जानकारी भी इससे हासिल की जा सकती है.

नई दिल्‍ली. अगर आपने डाकघर में खाता खुलवाया (Post Office Account) है या किसी डाकघर योजना (Post Office scheme) से जुड़े हैं तो यह खबर आपके फायदे की है. भारतीय डाक विभाग ने एक नई इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) सेवा शुरू की है. इसकी सहायता से आप पोस्‍ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही विभिन्‍न छोटी बचत योजनाओं के संबंध में जानकारी ले सकते हैं.

यह पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत सेवा है. ग्राहक छोटी बचत की योजनाओं (post office schemes) जैसे कि पीपीएफ (PPF), एनएससी (NSC), सुकन्या समृद्धि (SSY) या अन्य स्कीम के बारे में आईवीआर से विस्तृत जानकारी ले सकते हैं. भारतीय डाक ने इसके लिये टोल-फ्री नंबर 18002666868 जारी किया है. रजिस्‍ट्रर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करके कोई ग्राहक किसी भी योजना के अपने अकाउंट में बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकता है.

ये भी पढ़ें :  इन 4 पेनी स्टॉक्स ने दिया शानदार रिटर्न, क्या आपके पोर्टफोलियो में है कोई?

ऐसे करें बैलेंस कैसे चेक

अगर आपको PPF या किसी अन्‍य योजना का अकाउंट चेक करना है तो सबसे पहले अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 18002666868 डायल करें. हिंदी में जानकारी प्राप्‍त करने के लिये 1 दबायें. अंग्रेजी के लिये 2 नंबर दबायें. इसके बाद किसी भी योजना के अकाउंट बैलेंस की जानकारी के लिये 5 दबायें. इसके बाद फोन में अकाउंट नंबर डालें. इसके बाद हैश (#) दबायें. इसके बाद आपको फोन पर आपका अकाउंट बैलेंस बता दिया जायेगा.

ये भी पढ़ें :  EPF अकाउंट में नौकरी छोड़ने की तारीख अपडेट करना हुआ जरूरी, ऐसे ऑनलाइन करें यह काम

ऐसे करें कार्ड ब्‍लॉक

अगर आपके पास पोस्ट ऑफिस का एटीएम है और कार्ड ब्‍लॉक करना चाहते हैं तो यह काम भी आईवीआर से हो जायेगा. एटीएम कार्ड बंद करने के लिए 18002666868 डायल करें. फिर 6 दबाएं. इसके बाद अपना कार्ड नंबर दर्ज करें. इसके बाद अकाउंट नंबर डालना होगा. फिर 3 दबा दें. इसके अलावा किसी भी तरह की बैंकिंग सर्विस के लिए आपको 2 नंबर दबाना होगा. वहीं, अन्य सेवाओं के लिए 7 नंबर दबाना होगा.

Tags: India post, New Scheme, Post Office

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर