पीएम-किसान स्कीम के लिए अब तक नहीं कराया रजिस्ट्रेशन? पोस्टमैन करेगा आपकी मदद

पीएम किसान स्कीम

गोवा में अब पीएम-किसान स्कीम (PM-Kisan Scheme) के लिए तहत रजिस्ट्रेशन में पोस्टमैन मदद करेंगे. कुल 21 हजार योग्य किसानों में से 11 हजार को अभी भी इस स्कीम के तहत लाभ नहीं मिल रहा है. ये पोस्टमैन किसानों के घर जाकर रजिस्ट्रेशन करेंगे.

  • Share this:
    पणजी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को 11,000 किसानों तक पहुंचाने के लिए गोवा सरकार ने विशेष पहल की है. इस पहल के तहत गोवा सरकार ने इंडिया पोस्ट (India Post) के साथ टाइअप किया है. इनकी मदद से 11 हजार किसानों का नाम पीएम किसान स्कीम के लिए पंजीकृत किया जाएगा. गोवा के मंत्री चंद्रकांत कावलेकर ने बीते शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी है.

    कावलेकर ने बताया कि कुल 11,000 किसानों ने अपना नाम पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) के तहत नहीं दर्ज कराया है. अब पोस्टमैन उनके दरवाजे तक जाकर इस स्कीम के लिए उनका रजिस्ट्रेशन कराएंगे. उन्होंने कहा कि जो लोकल पोस्टमैन अब तक लोगों को घरों तक चिट्ठियां पहुंचाते थे, वो अब योग्य किसानों को उनके घर जाकर पीएम किसान स्कीम के तहत पंजीकरण कराएंगे.

    11000 किसानों का अभी भी नहीं हुआ है पंजीकरण
    गोवा में कुल 38,000 कृषि कार्डधारक हैं. इनमें से करीब 21,000 पीएम किसान स्कीम के लिए योग्य हैं. राज्या के कृषि विभाग ने एक अन्य विशेष पहल के तहत 10 हजार किसानों को इस स्कीम के लिए पंजीकृत करा दिया है. अब 11 हजार किसाना शेष हैं, जिन्हें पीएम-किसान स्कीम के लिए पंजीकृत कराना है.

    यह भी पढ़ें: अहमदाबाद-मुंबई तेजस ट्रेन के रूट में बड़ा बदलाव, IRCTC ने दी जानकारी

    घर जाकर पंजीकरण करेंगे पोस्टमैन
    उन्होंने बताया कि इन्हीं 11 हजार​ किसानों के लिए हमने इंडिया पोस्ट से खास टाइअप किया है. इस टाइअप के तहत पोस्टमैन घर-घर जाकर किसानों का पीएम-किसान स्कीम के तहत पंजीकरण करेंगे.

    300 से भी ज्यादा पोस्टमैन जुटे
    राज्य के कृषि मंत्री ने कहा कि वो ऐसे और भी जरूरी कदम उठाएंगे ताकि किसानों को कनेक्टिविटी की सुविधा नहीं रहने के बाद भी सभी कृषि स्कीम का लाभ मिल सके. आने वाले दिनों में हम अन्य स्कीम्स का सरलीकरण करेंगे ताकि योग्य लाभार्थियों तक यह पहुंच सके. गोवा में कुल 2555 पोस्ट आॅफिस हैं. इंडिया पोस्ट के 300 से भी ज्यादा कर्मचारी इस काम में जुटे हुए हैं. बीते 10 दिनों में इसे एक ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया था.

    यह भी पढ़ें: भारत ने चीन को आर्थिक मोर्चे पर चटाई धूल! मोदी सरकार का आत्मनिर्भर अभियान बना वजह

    बैंक अकाउंट नहीं होने पर भी बन जाएगा काम
    जिन किसानों के पास बैंक में सेविंग्स अकाउंट नहीं है, उनके लिए पोस्टमैन इंडिया पोस्ट जीरो बैलेंस सेविंग्स अकाउंट खोल रहे हैं. आधार नंबर की मदद से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में यह अकांउट खुलने से किसानों को पीएम-किसान स्कीम का लाभ मिल सकेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.