लाइव टीवी

प्याज के बाद अब दोगुने हो गए आलू के दाम, 10 दिन में 100 फीसदी बढ़ी कीमत

News18Hindi
Updated: December 17, 2019, 11:40 AM IST
प्याज के बाद अब दोगुने हो गए आलू के दाम, 10 दिन में 100 फीसदी बढ़ी कीमत
जेब पर और ज्यादा भारी पड़ने वाला है सब्जियां खरीदना

आम आदमी की जेब पर और ज्यादा भारी पड़ने वाला है सब्जियां (Vegetables) खरीदना. क्योंकि प्याज और दालों की कीमत (Price of Onion and Pulses) के बाद अब आलू के दाम आसमान छू रहे हैं. इतने बढ़े दाम..

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 17, 2019, 11:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आम आदमी की जेब पर और ज्यादा भारी पड़ने वाला है सब्जियां (Vegetables) खरीदना. क्योंकि प्याज और दालों की कीमत (Price of Onion and Pulses) के बाद अब आलू की कीमत आसमान छू रही है. पिछले 10 दिनों में आलू का रीटेल दाम 100 फीसदी से ज्यादा बढ़ गया हैं. आलू की कीमत 40-50 रुपये किलो हो गई है. पिछले साल के मुकाबले दिसंबर में इसकी कीमतें दो से तीन गुना तक बढ़ी हैं.

हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि आलू कीमतें कुछ दिनों में सामान्य हो जाएंगी. दिल्ली के रीटेल बाजारों में शनिवार को आलू की औसत कीमत 40 रुपये किलो थी, जो अगले दिन 50 रुपये तक बिका. पिछले हफ्ते यह 20 से 25 रुपये की रेंज में था. आजादपुर मंडी में अधिकतम थोक कीमत 21 रुपये किलो थी, जो दिसंबर 2018 में 6-10 रुपये किलो थी. इसकी वजह आलू कारोबारियों ने पंजाब से नए आलू की आवक में कमी और बारिश के चलते निकासी प्रभावित होने से दाम बढ़ गए हैं. आलू कीमतों का ट्रेंड प्याज से बिल्कुल अलग है. यह बढ़ोतरी तकनीकी है, जो जल्द सामान्य हो जाएगी. हालांकि रीटेल कीमतें 20-25 के स्तर पर ही रहेंगी.

ये भी पढ़ें: घर में आप रख सकते हैं कितना सोना? जान लें नियम होगा बड़ा फायदा

जल्द आएगी नए आलू की सप्लाई 

यूपी से नए आलू की सप्लाई जनवरी-फरवरी में शुरू होती है. आलू के अलावा ज्यादातर हरी सब्जियां भी बारिश और ओलावृष्टि के चलते महंगी हो गई हैं. गोभी, पालक, टमाटर के दाम पिछले दिसंबर के मुकाबले 50-60% ज्यादा हैं. दाल, चावल, गेहूं और सब्जियों की कीमतों में तेजी के चलते ही नवंबर में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक तीन साल के उच्चतम स्तर 5.54% पर पहुंच गया है, जो पिछले नवंबर में 2.33 था.



महंगा हुआ दूध भी आलू, प्याज, दूध जैसी बेसिक कमोडिटीज की कीमतें इस साल 15 से 700 फीसदी तक बढ़ी हैं. दिल्ली में मदर डेयरी और अमूल दूध की कीमतें छह महीनों में ही 10% बढ़ी है. दोनों कंपनियों ने मई के आखिर में 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ोतरी की थी, जबकि शनिवार को एक बार फिर 3 रुपये लीटर तक इजाफा कर दिया.

ये भी पढ़ें: CBDT ने कहा- 31 दिसंबर तक जरूर लिंक करा लें आधार और पैन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 16, 2019, 12:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर