Home /News /business /

Egg Farming: हर महीने होगी लाखों की कमाई, जानें अंडे से इनकम का फंडा

Egg Farming: हर महीने होगी लाखों की कमाई, जानें अंडे से इनकम का फंडा

एक अंडा तैयार करने में लगभग 3.50 रुपये का खर्चा आता है और बाजार में यह 4.50 रुपये तक का बिकता है. (Image-Reuters)

एक अंडा तैयार करने में लगभग 3.50 रुपये का खर्चा आता है और बाजार में यह 4.50 रुपये तक का बिकता है. (Image-Reuters)

भारत में अंडा पूरे साल खाया जाता है क्योंकि अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. हमारे यहां अंडे की डिमांड हमेशा बनी रहती है.

Money Making Business Idea: कोरोना महामारी पूरी दुनिया पर एक काल बनकर आई. लाखों लोगों का जीवन इस महामारी में स्वाह हो गया. तमाम लोगों का काम-धंधे चौपट हो गए और ना जाने कितने बेरोजगार हो गए. आपदा के साथ यह महामारी एक सबक भी लेकर आई. इसने लोगों को जीवन के बारे में नए सिरे से सोचने का नजरिया दिया और समझा दिया है कि नौकरी का भरोसा छोड़ आत्मनिर्भर रहकर ही जीवन को अच्छे तरीके से बिताया जा सकता है.

मोदी सरकार भी देश के साथ-साथ देशवासियों को आत्मनिर्भर बनाने पर फोकस है. लोग नौकरी की तलाश करने के बजाय खुद का कारोबार करें और अन्य लोगों को भी रोजगार दें. सरकार का सबसे ज्यादा ज़ोर एग्रीकल्चर सेक्टर पर है. क्योंकि कृषि क्षेत्र में नए उद्यमियों के लिए कुछ नया करने के ढेर सारे मौके हैं.

Hindi.News18.Com भी समय-समय पर अपने पाठकों को इस तरह की नई जानकारियों से अवगत करता रहा है. हम कुछ ऐसे कामों के बारे में समय-समय पर जानकारी देते रहते हैं, जो अच्छी और नियमित आमदनी का जरीया हो सकते हैं. यहां जानकारी दे रहे हैं मुर्गी पालन से जुड़े लेयर बर्ड फार्मिंग (layer farming Business) यानी अंडे के कारोबार के बारे में.

अंडे के कारोबार की लागत और आमदनी का पूरा गणित समझा रहे हैं पोल्ट्री एक्सपर्ट डॉ. एमएच जिलानी (Dr MH JILANI). डॉ. जिलानी ने पंतनगर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से पोल्ट्री ब्रीडिंग में पीएच.डी. की डिग्री हासिल की है और मुर्गी पालन सेक्टर में लंबा अनुभव है.

अंडे की डिमांड (Egg Business in India)
डॉ. एमएच जिलानी (Dr MH JILANI) बताते हैं कि भारत में अंडा पूरे साल खाया जाता है क्योंकि अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. हमारे यहां अंडे की डिमांड हमेशा बनी रहती है. इसलिए मुर्गी पालन से जुड़ा कोई भी कारोबार भी कभी मंदा नहीं पड़ता.

Farmers Income: सरसों की खेती से होगी किसानों को जबरदस्त कमाई, अपनाएं ये टिप्स

अंडे का मार्केट सितंबर से लेकर जून तक जोरों पर रहता है. जुलाई और अगस्त में भी अंडे की डिमांड रहती है, मगर इन दिनों कुछ कम हो जाती है.

अंडे की लागत और मुनाफा (Income from Egg Business)
डॉ. एमएच जिलानी बताते हैं कि एक अंडा तैयार करने में लगभग 3.50 रुपये का खर्चा आता है और बाजार में यह 4.50 रुपये तक का बिकता है. यानी एक अंडे से सीधा 1.0 रुपये की बचत होती है. अगर आप 10,000 लेयर बर्ड का फार्म शुरू करते हैं तो आपको फार्म शुरू करने से 4 महीने के बाद से करीब 10,000 रुपये की रोजाना आमदनी होगी. इस तरह आप एक महीने में तकरीबन तीन लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

360 अंडे देती है मुर्गी (Egg Production)
डॉ. जिलानी के मुताबिक, एक चूजे से लेकर अंडा तैयार होने की पूरी प्रक्रिया में 16 हफ्ते लगते हैं. लेकिन एक मुर्गी अच्छी तादाद में 25 हफ्ते के बाद अंडा देना शुरू करती है. एक मुर्गी अपने व्यवसायिक जीवन काल तकरीबन 360 अंडे देती है. मुर्गी का जीवनकाल आमतौर पर 2-3 साल का होता है लेकिन इसमें उसका व्यवसायिक जीवनकाल तकरीबन 72 हफ्ते का होता है.

APY Scheme: बुढ़ापे का मजबूत सहारा है अटल पेंशन योजना, जानें कैसे उठाएं इसका लाभ

42 रुपये का आता है चूजा (Poultry Farm Chicks)
डॉ. जिलानी बताते हैं कि अंडे वाली मुर्गी का एक दिन का चूजा 42 रुपये का आता है. अच्छी क्वालिटी के चूजे का वजन 35 ग्राम से अधिक होना चाहिए और हमेशा विश्वसनीय कंपनी से चूजा खरीदना चाहिए. एक चूजा जवान मुर्गी बनने तक (4 महीने) कुल 3 किलो दाना खाता है. 4 महीने यानी 16 हफ्ते बाद यह अंडा देना शुरू करता है.

मुर्गी दाने पर खर्चा (Poultry Feed Price)
एक मुर्गी अंडा देने के दौरान रोजना औसतन 110 ग्राम दाना खाती है. बाजार में अच्छी किस्म का मुर्गी दाना 22 रुपये प्रित किलोग्राम तक मिलता है. एक चूजे के मुर्गी बनने तक करीब 150 रुपये का खर्चा आता है. इसमें चूजे की कीमत, दाना और अन्य खर्चे शामिल हैं.

इन आसान तरीकों से बनवा सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र, घर बैठे हासिल करें जानकारी

पिंजरा तकनीक से मुर्गी फार्म (Poultry Cage Farming)
डॉ. जिलानी बताते हैं कि एक एकड़ जमीन में पिंजरा तकनीक से मुर्गी फार्म का काम शुरू किया जा सकता है. एक मुर्गी को पालने के लिए 0.8 वर्ग फुट जगह चाहिए. एक एकड़ जमीन पर केज फार्मिंग के लिए 350 रुपये वर्ग फुट का खर्चा आता है.

बीमारियों से बचाव (Poultry Disease)
मुर्गी पालन के काम में सबसे जरूरी है साफ-सफाई और सुरक्षा. क्योंकि किसी भी बीमारी के हमले से मुर्गियों फौरन मर जाती हैं. इससे कारोबारी को बहुत नुकसान होता है. इसलिए फार्म के अंदर और बाहर, दोनों जगहों पर बीमारियों से बचाव के पर्याप्त इंतजाम करने चाहिए.

डॉ. एमएच जिलानी बताते हैं कि मुर्गियों से बीमारी से बचाने के लिए बायो-सिक्योरिटी का इंतजाम करना चाहिए. इसके लिए आप किसी पोल्ट्री एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं. बायो-सिक्योरिटी का मतलब है कि कोई बीमारी ना तो मुर्गी फार्म के अंदर आए और ना ही बाहर जाए. इसके लिए फार्म के डिसइंफेक्टेंट का इंतजाम होना चाहिए. किसी भी व्यक्ति को फार्म में घुसने और फार्म से बाहर आने पर अच्छी तरह से नहाना चाहिए. फार्म के अंदर जाने के लिए अलग से कपड़े होने चाहिए.

फार्म के अंदर मुर्गियों की देखभाल करने वाले व्यक्ति के बाल और नाखुन छोटे होने चाहिए. फार्म मशीन और अन्य सामान को समय-समय पर स्प्रे करके उपचारित करते रहना चाहिए. मुर्गियों को समय-समय वैक्सीन लगवाते रहना चाहिए.

Tags: Egg Price, Poultry Farm

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर