लाइव टीवी

बिजली को लेकर नई स्कीम लाने की तैयारी में सरकार, बजट में हो सकता है ऐलान, ग्राहकों पर होगा सीधा असर

पीटीआई
Updated: January 27, 2020, 4:53 PM IST
बिजली को लेकर नई स्कीम लाने की तैयारी में सरकार, बजट में हो सकता है ऐलान, ग्राहकों पर होगा सीधा असर
साल 2015 में उज्ज्वल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना (UDAY) शुरू की थी

उर्जा मंत्री (Power Minister) ने कहा, उदय योजना विफल नहीं थी. डिस्कॉम (Discom) के रिवाइवल के लिए बजट में एक बेहतर योजना की घोषणा हो सकती है. हमने वित्त मंत्रालय (Finance Minister) से नयी (UDAY) योजना के लिए विचार-विमर्श किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. ऊर्जा मंत्री (Power Minister) आरके सिंह ने सोमवार को कहा कि इस सप्ताह पेश होने वाले बजट में उज्ज्वल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना (UDAY Scheme) का एक बेहतर संस्करण घोषित किया जा सकता है. उर्जा मंत्री ने कहा, उदय योजना विफल नहीं थी. डिस्कॉम के रिवाइवल के लिए बजट में एक बेहतर योजना की घोषणा हो सकती है. हमने वित्त मंत्रालय से नयी (UDAY) योजना के लिए विचार-विमर्श किया है. ऊर्जा मंत्री ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) के 75 करोड़ डॉलर के अंतर्राष्ट्रीय बॉन्ड के लिस्टिंग समारोह के मौके पर कहा, हमें उम्मीद है कि बजट में नयी उदय योजना को जगह मिल जाएगी. ये भी पढ़ें: बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्युमेंट्स, ये है प्रोसेस

क्या है उदय योजना?
बता दें कि सरकार ने नवंबर, 2015 में उज्ज्वल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना (UDAY) शुरू की थी. इसका मकसद बिजली वितरण कंपनियों को वित्तीय और परिचालन संबंधी दिक्कतों से निजात दिलाना था.

क्या होगा ग्राहकों पर असर- उदय योजना का मुख्य उद्देश्य बिजली बोर्ड को घाटे से उबारना और 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराना है. अगर योजना में बदलाव कर इसे बेहतर किया जाता है तो इस बार की गर्मियों में आम लोगों को बिजली की किल्लत से नहीं जूझना होगा.

इसके अलावा उदय के तहत उन गांवों को सौर उर्जा से जोड़ने की योजना थी जो ग्रिड में नहीं आते है. अगर सरकार योजना को बेहतर करती हैं तो दूर-दराज के इलाकों को सौर उर्जा से रोशन करने के लिए तेजी से काम होगा.



उन्होंने यह भी संकेत दिया कि पहले के कई योजनाओ के विपरित केंद्र एक योजना के माध्यम से सभी प्रयासों को प्रसारित करेगा और राज्यों को सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए डिस्कॉम के नुकसान को कम करना होगा.डिस्कॉम के घाटे को 15 फीसदी से कम करने का लक्ष्य रखते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिजली मजबूत फाइनेंशियल मैकनिज्म पर बेची जाएगी और राज्य अपनी सब्सिडी पर फैसला करेंगे. उज्ज्वल डिस्कॉम एश्योरेंस (UDAY) योजना विफल नहीं है.

उन्होंने कहा, हमने डिस्कॉम के घाटे को 22 फीसदी से घटाकर करीब 18 फीसदी किया है. पिछले साल अगस्त में केंद्र ने डिस्कॉम द्वारा बिजली खरीदने के लिए क्रेडिट लेटर प्रदान करना अनिवार्य कर दिया था. इसके अलावा, सिंगल डे एडवांस पेमेंट मैकनिज्म को भी पेश किया गया था.  ये भी पढ़ें: बजट में घर खरीदारों के लिए हो सकते हैं खास ऐलान, ₹5 लाख तक मिल सकती है इनकम टैक्स छूट



वहीं, PFC के सीएमडी राजीव शर्मा ने कहा कि कंपनी का यह एक बार में पेश किया गया सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय बॉन्ड निर्गम है. कुल 75 करोड़ डॉलर के इस बॉन्ड के लिये 2.2 अरब डॉलर की बोली प्राप्त हुई. 10.25 वर्ष की अवधि वाले बांड पर कूपन रेट यानी ब्याज दर 3.95 प्रतिशत है.

ये भी पढ़ें: बैंक या पोस्ट ऑफिस में निवेश कर भूल गए हैं आप, ऐसे पता लगाकर निकालें पैसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 2:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर