अगले हफ्ते होगा PowerGrid InvIT का शेयर अलॉटमेंट! जानें कैसे चेक करेंगे अपना स्टेटस

पावरग्रिड का शेयर अलॉटमेंट अगले होगा.

पावरग्रिड का शेयर अलॉटमेंट अगले होगा.

पावरग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट (PowerGrid InvIT) का आईपीओ 29 अप्रैल 2021 को खुलकर 3 मई 2021 को बंद हुआ था. यह किसी सरकारी कंपनी की ओर से लाया गया पहला इंवेस्‍टमेंट ट्रस्‍ट आईपीओ (InvIT IPO) है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. पावरग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट (PowerGrid InvIT) अगले हफ्ते आईपीओ शेयर अलॉटमेंट का ऐलान कर सकता है. इस आईपीओ (IPO) में मजबूत खरीदारी देखने को मिली थी. यह आईपीओ 4.83 गुना भरा था. इस सरकारी कंपनी का आईपीओ 29 अप्रैल को खुलकर 3 मई 2021 को बंद हुआ था. यह किसी सरकारी कंपनी की ओर से लाया गया पहला इंवेस्‍टमेंट ट्रस्‍ट आईपीओ (InvIT IPO) था. इश्यू को एफआईआई (FIIs), डीएफआई (DFIs), बैंक (Banks), इंश्‍योरेंस कंपनियों (Insurance Companies) और म्‍यूचुअल फंड्स (MFs) जैसे संस्थागत निवेशकों और दूसरे निवेशकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला था.

कंपनी इन कामों में इस्‍तेमाल करेगी पूंजी

पावरग्रिड के इश्यू में संस्थागत निवेशकों का हिस्सा 4.63 गुना और दूसरे निवेशकों का हिस्सा 5.07 गुना भरा था. आईपीओ के जरिए पावरग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (PGCI) ने 7,735 करोड़ रुपये जुटाए हैं. आईपीओ में शेयरों के फ्रेश इश्यू (Fresh Shares) से 4,993.48 करोड़ रुपये और बाकी ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये जुटाए गए हैं. आईपीओ से जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल कर्ज के भुगतान (Loan Repayments) के लिए इनिशियल पोर्टफोलियो एसेट को लोन देने के लिए किया जाएगा. इसके अलावा कंपनी की सामान्य कॉरपोरेट जरूरतों को पूरा करने के लिए इस पैसे का इस्तेमाल होगा.

ये भी पढ़ें- बौखलाया चीन! 5जी ट्रायल में चीनी कंपनियों को मंजूरी नहीं मिलने से नाराज, कहा-भारत में कारोबार के लिए ठीक नहीं
ऐसे चेक करें शेयर अलॉटमेंट का स्टेटस

प्रॉस्‍पेक्‍टस में उपलब्ध शेड्यूल के मुताबिक, कंपनी मर्चेंट बैंकों की सलाह से 10 मई 2021 के आसपास शेयर अलॉटमेंट के आधार को अंतिम रूप देगी. निवेशक अपना अलॉटमेंट स्टेटस आईपीओ रजिस्‍ट्रार्स (IPO registrars) की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. पावरग्रिड इंवेस्‍टमेंट ट्रस्‍ट की लिस्टिंग 17 मई 2021 के आसपास होगी.

>> निवेशकों को शेयर अलॉटमेंट का स्‍टेटस जानने के लिए आईपीओ रजिस्‍ट्रार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.



>> यहां पर आप आईपीओ का नाम सिलेक्ट करें. इसके बाद अपना DP ID/DP Client ID या PAN डालें.

>> अगर आप एप्लिकेशन नंबर का विकल्प चुनते हैं तो सबसे पहले एप्लिकेशन टाइप (ASBA या Non ASBA) सेलेक्ट करना होगा. फिर एप्लिकेशन नंबर डालना होगा.

>> अगर आप DP ID या Client ID चुनते हैं तो पहले अपनी डिपॉजिटरी NSDL या CDSL चुनना होगा.

>> इसके बाद आपको अपनी ID डालना है. फिर कैप्चा डालकर सबमिट करेंगे और आपका स्टेटस आपको पता चल जाएगा.

>> जिन्‍हें आईपीओ में शेयर नहीं मिले हैं उनको 11 मई के आसपास अपना पैसा वापस मिल जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज