Home /News /business /

बजट 2022 : पूरी हुई ये मुराद तो PPF से बनेगा 80 लाख का फंड

बजट 2022 : पूरी हुई ये मुराद तो PPF से बनेगा 80 लाख का फंड


पीपीएफ खाते में जमा राशि 15 साल में मेच्‍योर हो जाती है.

पीपीएफ खाते में जमा राशि 15 साल में मेच्‍योर हो जाती है.

2014 में सरकार ने 80सी के तहत टैक्‍स छूट की सीमा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.5 लाख किया था. पीपीएफ पर भी इसी सेक्‍शन के तहत टैक्‍स छूट दी जाती है. यह खाता कोई भी खुलवा सकता है, चाहे वह पेशेवर हो या कारोबारी.

नई दिल्‍ली. अगले हफ्ते पेश होने वाले बजट में सरकार मेहरबान हुई तो नौकरी करने वालों और पेशेवरों को मुंह मांगी मुराद मिल सकती है. इस्‍टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) ने सरकार से पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF में निवेश की सीमा दोगुनी करने की गुहार लगाई है.

ICAI ने वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण से कहा है कि अपना बिजनेस करने वाले और सीए, इंजीनियर, डॉक्‍टर जैसे पेशेवरों के पास आयकर बचत के रूप में PPF ही बड़ा विकल्‍प है. इसमें निवेश की सीमा अभी सालाना 1.5 लाख रुपये ही है, जिस पर 80सी के तहत टैक्‍स छूट दी जाती है. इस लिमिट में 2014 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है. कोरोना महामारी, बढ़ती महंगाई और सामाजिक सुरक्षा की चिंताओं को देखते हुए आगामी बजट में इस लिमिट को बढ़ाकर 3 लाख रुपये किया जाना चाहिए. साथ ही 80सी में टैक्‍स छूट की सीमा को भी दोगुना बढ़ाकर सालाना 3 लाख रुपये कर देना चाहिए.

ये भी पढ़ें – चेतावनी : 16 कंपनियों के IPO करा रहे बड़ा नुकसान, आपने भी खरीदे क्‍या

अभी कितना मिलता है पीपीएफ पर ब्‍याज
सरकार अभी पीपीएफ खाते पर सालाना 7.1 फीसदी का निश्चित ब्‍याज देती है. इसकी दरें हर तिमाही बदल भी सकती हैं. इस खाते का मेच्‍योरिटी पीरियड भी 15 साल होता है, जिससे लंबी अवधि के निवेश पर बड़ा रिटर्न मिल जाता है. 2014 में सरकार ने 80सी में टैक्‍स छूट की सीमा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.5 लाख कर दिया था. इसके बाद से टैक्‍स को लेकर कोई बड़ी राहत नहीं मिली है.

ये भी पढ़ें – बंपर मुनाफे का Business Idea : 20 हजार लगाकर होगी 4 लाख तक कमाई

लिमिट बढ़ने पर कितना होगा असर, समझें पूरा गणित
अभी आप पीपीएफ खाते में हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं तो 15 साल में कुल 22.50 लाख रुपये का निवेश होगा. इस पर मौजूदा ब्‍याज दर के हिसाब से 18,18,209 रुपये का ब्‍याज मिलेगा जिससे मेच्‍योरिटी पर कुल 40,68,209 रुपये का फंड तैयार हो जाएगा. अगर निवेश की सीमा बढ़कर 3 लाख हो जाती है तो 15 साल में इसी दर से 80 लाख रुपये से ज्‍यादा का फंड तैयार हो जाएगा. ब्‍याज के रूप में मिलने वाली राशि भी पूरी तरह टैक्‍स छूट के दायरे में आती है.

Tags: Budget, Income tax, PPF

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर