Home /News /business /

ppf government bakced scheme maturity 5 points premature withdrawal tax saving jst

मैच्योरिटी से पहले पीपीएफ खाते से रकम निकालना चाहते हैं तो पढ़ लें ये 5 नियम

पीपीएफ खाते से रकम को विशिष्ठ नियमों के तहत 5 साल बाद निकाल सकते हैं

पीपीएफ खाते से रकम को विशिष्ठ नियमों के तहत 5 साल बाद निकाल सकते हैं

पीपीएफ सरकार समर्थित यह योजना एक छोटी बचत नीति का एक रूप है. इसकी परिपक्वता (मेच्योरिटी) अवधि 15 साल है. हालांकि, कुछ विशिष्ठ शर्तों व नियमों के तहत पीपीएफ की रकम को उससे पहले भी निकाला जा सकता है.

नई दिल्ली. पब्लिक प्रोविडेंट फंड सबसे लोकप्रिय सेवानिवृत्ति बचत योजनाओं में से एक है. इस योजना में हर साल लाखों लोग निवेश करते हैं. सरकार द्वारा समर्थित इस योजना में कम से कम 500 रुपए और अधिकतम 1,50,000 रुपए के वार्षिक योगदान के साथ लगभग कोई भी निवेश कर सकता है. पीपीएफ उन कुछ चुनिंदा सरकार समर्थित बचत योजनाओं में शामिल है जिस पर टैक्स बचत होती है. आपका पीपीएफ योगदान, अर्जित ब्याज और परिपक्वता राशि आईटी अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर से मुक्त है.

सरकार समर्थित यह योजना एक छोटी बचत नीति का एक रूप है और इसकी परिपक्वता के समय रिटर्न सुनिश्चित होता है. इसलिए यह निवेशकों के बीच इतनी लोकप्रिय है. पीपीएफ से वर्तमान में 7.1 फीसदी प्रति वर्ष की ब्याज दर मिलती है. यह ईपीएफ के बाद जोखिम मुक्त बचत योजनाओं में सबसे अधिक ब्याज दरों में से एक है. पीपीएफ खाताधारक कुछ शर्तों के तहत अपने खाते पर सिर्फ 1 फीसदी सालाना ब्याज पर कर्ज भी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बड़े म्युचुअल फंड हाउस ने किन शेयरों में बढ़ाई हिस्सेदारी, किनमें से निकाला पैसा?

परिपक्वता अवधि
पीपीएफ खाते की परिपक्वता अवधि 15 वर्ष है. लेकिन विशिष्ठ नियमों के तहत आप समय से पहले अपनी रकम निकालकर कर खाता बंद कर सकते हैं. यदि आप भी पीपीएफ से समय से पहले रकम निकालना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए इन पांच नियमों के बारे में जान लेना चाहिए.

  • पीपीएफ खाते की मेच्योरिटी वैसे तो 15 साल है लेकिन आप पहले भी रकम निकाल सकते हैं. हालांकि, इसके लिए कम-से-कम आपको 5 साल का इंतजार करना होगा. उदाहरण के लिए यदि आपने जनवरी 2022 में पीपीएफ खाता खोला तो आपको समय से पूर्व पैसा निकालने के लिए 2027 का इंतजार करना होगा. हालांकि, इसमें एक और शर्त है.
  • पांच साल गिनने का तरीके में खाता खोलने का वर्ष शामिल नहीं है. यानी 2022 में खाता खोलने पर आपको 2027 नहीं 2028 का इंतजार करना होगा. इंडिया पोस्ट के दिशानिर्देशों के अनुसार, निवेशक 5 साल के बाद केवल एक बार इस निकासी का लाभ उठा सकता है.
  • साथ ही आप 15 साल से पहले अपने खाते की सारी रकम नहीं निकाल सकते. इसका मतलब है कि आप 5 से 14 साल के बीच कभी भी राशि निकालें लेकिन आपको खाते में उस वक्त मौजूद 100 फीसदी रकम नहीं मिलेगी.
  • खाते की रकम को पांचवे साल में 50 प्रतिशत तक निकाला जा सकता है.
  • चूंकि पीपीएफ एक कर-मुक्त योजना है, इसलिए आपको समय से पहले निकासी के दौरान कोई कर नहीं देना पड़ता है. आपके पीपीएफ खाते से समय से पहले निकासी करने पर भी कोई शुल्क नहीं लगता है.

Tags: PPF

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर