Home /News /business /

करोड़पति बनकर होंगे रिटायर, इस योजना में करे निवेश, जानें पूरा प्लान

करोड़पति बनकर होंगे रिटायर, इस योजना में करे निवेश, जानें पूरा प्लान

PPF कर मुक्त रिटायरमेंट फंड बनाने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है.

PPF कर मुक्त रिटायरमेंट फंड बनाने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है.

पीपीएफ में निवेश एकमुश्त किया जा सकता है या 12 समान किस्तों में किया जा सकता है. यह स्कीम 15 साल के लिए होती है. लेकिन इसको आगे भी बढ़ाया जा सकता है.

PPF Calculator: पीपीएफ सरकार द्वारा चलाई जा रही छोटी बचत योजना (Small Saving Scheme) है. इस योजना में निवेशकों को कोई जोखिम नहीं रहता है. लंबे समय तक निवेश करने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है. रिटायरमेंट के समय इसका बड़ा फायदा मिलता है. इससे मिलने वाली आया टैक्स फ्री होती है. साथ ही इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत इस पर इस पर मिलने वाला ब्याज टैक्स रहित होता है.

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund- PPF) कर मुक्त रिटायरमेंट फंड बनाने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है. अन्य ज्यादा रिटर्न वाले निवेश जैसे एनपीएस या म्यूचुअल फंड पर आपको टैक्स देना होता है, जिसकी वजह से पीपीएफ निवेशकों के लिए अधिक आकर्षक बन जाता है.

इकट्ठा कर सकते हैं करोड़ों का फंड
एक वित्त वर्ष में इसमें कम से कम 500 रुपये या अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है और अगर आप नियमित रूप से पीपीएफ खाते में निवेश करते हैं तो आपको रिटायरमेंट पर एक करोड़ रुपये मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Reliance Retail Q3 Results: ग्रॉस रेवेन्यू में रिकॉर्ड इजाफा, 52.5 फीसदी बढ़कर 57714 करोड़ रुपये रहा

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड खाते से रिटायरमेंट पर एक करोड़ रुपये का फंड पाने के लिए निवेशक के 25 साल तक पैसे जमा करने होते हैं. अगर कोई व्यक्ति 25 साल तक अपने पीपीएफ खाते में हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करता है तो उसे वर्तमान ब्याज दर के हिसाब से 1 करोड़ रुपये मिलेंगे. इस पर ज्यादा समय के लिए चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है. जिससे यह रकम बढ़कर एक करोड़ रुपये हो जाती है.

अगर कोई हर साल 1.5 लाख रुपये 20 साल तक जमा करता है तो अंत वर्तमान ब्याज दर के हिसाब से उसको 66.60 लाख रुपये मिलेंगे. अगर अगले 5 साल के लिए निवेश के समय को बढ़ा दिया जाए तो पीपीएफ बैलेंस एक करोड़ रुपये हो जाएगा.

1.54 करोड़ रुपये का फंड
अगर आप 25 से 30 साल की उम्र के बीच पीपीएफ खाता खोलते हैं और इसे 5 साल के ब्लॉक में तीन बार बढ़ाते हैं, तो आप रिटायरमेंट से पहले 30 साल के लिए आसानी से निवेश कर सकते हैं. 30 साल के लिए हर साल 1.5 लाख रुपये की निवेश राशि आपको मैच्योरिटी पर 1.54 करोड़ रुपये इकट्ठा करने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें – इस बैंक ने Fixed Deposit पर दी नई स्कीम, ग्राहकों को मिलेगा ज्यादा ब्याज

पीपीएफ खाते को बढ़ाने के नियम
पीपीएफ में निवेश एकमुश्त किया जा सकता है या 12 समान किस्तों में किया जा सकता है. यह स्कीम 15 साल के लिए होती है. लेकिन इसको आगे भी बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना पड़ता है. जिसमें निवेश का विकल्प दिया रहता है. पांच साल के समय में आप इसकी समय सीमा को आगे बढ़ा सकते हैं.

टैक्स में छूट
पब्लिक प्रॉविडेंट फंड की खासियत यह है कि भारत में अकेला सिर्फ इसी निवेश को ट्रिपल ई टैक्स छूट का फायदा मिला है. यहां ट्रिपल ई का मतलब है- जो पैसा निवेश करते हैं उस पर कोई टैक्स नहीं लगता. उस पर जो ब्याज मिलता है वह भी टैक्स फ्री है और 15 साल बाद मैच्योरिटी के रूप में जो राशि मिलती है, उस पर भी कोई टैक्स नहीं लगता. इस खाते में आपकी जमा की गई 1.5 लाख रुपये की रकम पूरी तरह से ट्रक्स फ्री होती है.

पीपीएफ खाते पर मिलने वाला ब्याज अन्य बचत योजनाओं का तुलना में ज्यादा होता है. फिलहाल पीपीएफ पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज (ppf interest rate) मिलता है. पीपीएफ पर उसी तरह से गारंटीड रिटर्न मिलता है जैसे अन्य स्कीम पर मिलता है.

Tags: How to be a crorepati, Money Making Tips, PPF account, Retirement fund

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर