होम /न्यूज /व्यवसाय /

नए साल में शुरू करें बचत और सुरक्षित निवेश, हर महीने 1000 रु. जमा करके बनाए 12 लाख का फंड, जानिए पूरी स्कीम

नए साल में शुरू करें बचत और सुरक्षित निवेश, हर महीने 1000 रु. जमा करके बनाए 12 लाख का फंड, जानिए पूरी स्कीम

1,000 रुपये को नियमित तौर पर निवेश करके आप एक अच्छा पोर्टफोलियो तैयार कर सकते हैं.

1,000 रुपये को नियमित तौर पर निवेश करके आप एक अच्छा पोर्टफोलियो तैयार कर सकते हैं.

मुश्किल वक्त में बचत सबसे ज्यादा काम आती है. ज्यादा रिटर्न का दावा करने वाले बहुत सारी स्कीम हैं लेकिन सुरक्षित निवेश के लिहाज पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. PPF में निवेश पर रिस्क बहुत कम होता है क्योंकि इसे पूरी तरह से सरकार से संरक्षण मिला हुआ है. इसमें निवेश करने से आपको अच्छा मुनाफा भी मिल सकता है. बस आपको जरूरत है कि आप सावधानी पूर्वक निवेश करें.

अधिक पढ़ें ...

    PPF Investment: नए साल में लोग नए नए संकल्प लेते हैं. आप भी बहुत सारे वादे खुद से करेंगे. इसी कड़ी में नए साल में बचत करना और सुरक्षित निवेश शुरू करिए. आर्थिक अस्थिरता के इस दौर में बचत मुश्किल वक्त में सबसे ज्यादा काम आती है. ज्यादा रिटर्न का दावा करने वाले बहुत सारी स्कीम हैं लेकिन सुरक्षित निवेश के लिहाज पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. इसमें किसी भी प्रकार का कोई रिस्क नहीं होता.

    PPF में निवेश पर रिस्क बहुत कम होता है क्योंकि इसे पूरी तरह से सरकार से संरक्षण मिला हुआ है. इसमें निवेश करने से आपको अच्छा मुनाफा भी मिल सकता है. बस आपको जरूरत है कि आप सावधानी पूर्वक निवेश करें.

    लंबी अवधि में निवेश कर PPF से बेहतर रिटर्न हासिल किया जा सकता है. सिर्फ 1000 रुपये हर महीने जमा करके 12 लाख रुपये से ज्यादा रुपये मिल सकते हैं. इसकी शुरुआत 1968 में राष्ट्रीय बचत संगठन ने एक छोटी बचत के रूप में की गई थी.

    कितना मिलता है ब्याज
    केंद्र सरकार हर तिमाही में PPF अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर में बदलाव करती है. ब्याज दर आमतौर पर 7 फीसदी से 8 फीसदी रहती है जो कि आर्थिक स्थिति को देखते हुए थोड़ी कम या बढ़ सकती है. मौजूदा समय में ब्याज दर 7.1 फीसदी है, जो सालाना तौर पर चक्रवृद्धि है. यह कई बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा है.

    यह भी पढ़ें- Mutual Fund : 2022 के लिए बेस्ट 5 Large Cap स्कीम जो बिना किसी लफड़े के दे सकती हैं अच्छा रिटर्न

    PPF अकाउंट में आप कम से कम 500 रुपये और अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये हर साल निवेश कर सकते हैं. इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का होता है. इसके बाद आप इन पैसों को निकाल सकते हैं या फिर हर 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं.

    क्या है पूरी स्कीम
    अगर आप PPF अकाउंट में हर महीने 1000 रु जमा करते हैं तो 15 साल में आपकी निवेश राशि 1.80 लख रुपये होगी. इस पर 1.45 लाख रुपये ब्याज मिलेगा. यानी मैच्योरिटी के बाद आपको कुल 3.25 लाख रुपये मिलेंगे. अब अगर आप 5 साल और PPF अकाउंट को बढ़ाते हैं और हर महीने 1000 रु का निवेश जारी रखते हैं तो आपकी कुल निवेश राशि 2.40 लाख रुपये हो जाएगी. इस रकम पर 2.92 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा. इस तरह मैच्योरिटी के बाद आपको 5.32 लाख रुपये मिलेंगे.

    अगर आप 15 साल की मैच्योरिटी अवधि पूरी हो जाने के बाद इसे तीन बार 5-5 साल के लिए बढ़ाते हैं (कुल तीस साल) और हर महीने 1000 रुपये का निवेश जारी रखते हैं तो आपके द्वारा कुल निवेश की गई रकम 3.60 लाख रुपये हो जाएगी. इस पर 8.76 लाख रुपये ब्याज मिलेगी. इस तरह मैच्योरिटी पर कुल 12.36 लाख रुपये मिल जाएंगे.

    जरूरत पर लोन भी ले सकते हैं
    अगर आपने PPF में निवेश किया है तो इस अकाउंट पर लोन भी लेने की सुविधा मिलती है. लेकिन इसका फायदा उठाने के लिए अकाउंट खुलने के तीसरे या छठे साल में मिलेगा. PPF अकाउंट के 6 साल पूरे होने पर थोड़ा बहुत पैसे भी निकाल सकते हैं.

    Tags: Investment and return, Investment scheme, Investment tips, Most trusted investment options, PPF, PPF account

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर