New Rules: आपके पास है PPF, Post office समेत ये सेविंग अकाउंट्स, तो जानें अब पैसे जमा करने और निकालने के लिए क्या करना होगा?

अब पैसे जमा करने और निकालने के लिए नियम बदलें

अब पैसे जमा करने और निकालने के लिए नियम बदलें

इंडिया पोस्ट (Post Office) ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. बता दें 1 अप्रैल 2021 से पोस्ट ऑफिस ग्राहकों के लिए कुछ नए नियम लागू हो रहे हैं. अब नए नियमों के अनुसार, जमा और निकासी नियम अलग-अलग डाकघर के खातों पर लागू होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 7, 2021, 12:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडिया पोस्ट(Post Office)ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. बता दें 1 अप्रैल 2021 से पोस्ट ऑफिस ग्राहकों के लिए कुछ नए नियम लागू हो रहे हैं. अब नए नियमों के अनुसार, जमा और निकासी नियम अलग-अलग डाकघर के खातों पर लागू होंगे और यह राशि पोस्ट ऑफिस खाते की प्रकृति के अनुसार अलग-अलग होगी. पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (post office savings account) ग्राहकों के लिए नया नियम पोस्ट ऑफिस जीडीएस (Gramin Dak Seva) ब्रांच में निकासी की सीमा बढ़ाएगी. अब प्रति व्यक्ति निकासी की सीमा 5,000 रुपये से बढ़ा दी गई है. बता दें कि ऐसे समय में जब कई बैंकों ने सेविंग अकाउंट की ब्याज दर में कटौती कर रहे हैं, डाकघर की बचत खाते की ब्याज दर 4 प्रतिशत प्रति वर्ष है.

जानें, पोस्ट ऑफिस ग्राहकों के लिए कैश जमा करने और निकालने के नए नियम के बारे में-



  1. इंडिया पोस्ट ने घोषणा की है कि वह पोस्ट ऑफिस जीडीएस (ग्रामीण डाक सेवा) शाखाओं में निकासी की सीमा को 5,000 से बढ़ाकर 20,000 प्रति ग्राहक कर दी गई है. इस कदम का उद्देश्य समय के साथ डाकघर की जमा राशि बढ़ाना है.

  2. कोई भी ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM) एक दिन में एक खाते में 50,000 से अधिक के लिए नकद जमा लेनदेन को स्वीकार नहीं करेगा. इसके अलावा, जब तक सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) / वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) / मासिक आय योजना (MIS) / किसान विकास पत्र (KVP) / राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) योजनाएं RBST CBS App में उपलब्ध कराई जाती हैं, इन खातों में जमा राशि को केवल फॉर्म या चेक द्वारा स्वीकार किया जाएगा.


  3. किसी भी कोर बैंकिंग(CBS) पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी किए गए PosB चेक को बराबर चेक के रूप में माना जाएगा और क्लियरिंग के लिए नहीं भेजा जाएगा.


  4. 50,000 रुपये से अधिक कैश लेनलेन के लिए एक दिन में एक अकाउंट में अन्य SOLs की अनुमति नहीं दी जाएगी.




  5. पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के लिए, न्यूनतम आवश्यक राशि जिसे बनाए रखने की आवश्यकता होती है, वह 500 रुपये है. यदि आपके अकाउंट में न्यूनतम राशि नहीं रहा तो 100 रुपए अकाउंट मैटनेंस शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा.




ये भी पढ़ें- PNB Customer Alert: 1 अप्रैल से बदल रहा है ये नियम, तुरंत करें बैंक से संपर्क, वरना ट्रांजैक्शन में होगी परेशानी

जानें, बेसिक सेविंग्स अकाउंट पर लगने वाले चार्ज

बेसिक सेविंग्स अकाउंट पर इंडिया पोस्ट जो चार्ज लेगा, वो कुछ इस तरह होगा- एक महीने में चार बार कैश निकालने पर कोई शुल्क नहीं होगा, लेकिन उसके बाद प्रत्येक लेनदेन पर कुल निकाली गई राशि में 25 रुपए या 0.5 फीसदी चार्ज लगेगा. जमा करने के लिए कोई शुल्क लागू नहीं होगा. वहीं, सेविंग और करेंट अकाउंट के लिए हर महीने 25000 रुपये निकालने पर कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा, लेकिन उसके बाद हर लेनदेन पर कुल निकाली गई राशि में से 25 रुपए या 0.5 फीसदी चार्ज लगेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज