लाइव टीवी

PPF में पैसा लगाने वाले इस नियम के जरिए पा सकते हैं हर साल ज्यादा मुनाफा, यहां जानिए

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 10:14 AM IST
PPF में पैसा लगाने वाले इस नियम के जरिए पा सकते हैं हर साल ज्यादा मुनाफा, यहां जानिए
PPF में पैसा लगाने वाले इस नियम के जरिए पा सकते हैं हर साल ज्यादा मुनाफा

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में आमतौर पर एक बार में 15 साल तक ​ही निवेश किया जाता है. 15 साल की इस मैच्योरिटी अवधि पूरा होने के बाद इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. ऐसी स्थिति में आपको नया PPF अकाउंट खोलने की जरूरत नहीं होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 10:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में पैसा लगाते हैं तो इससे जुड़े कुछ नियमों का फायदा उठाकर आप भारी बचत कर सकते हैं. PPF एक लंबी अवधि के लिए निवेश विकल्प होता है. पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) की मैच्योरिटी अवधि 15 साल के लिए होती है. इसके बाद आप 5-5 साल की अवधि के लिए बढ़ा सकते हैं. 15 साल बाद पीपीएफ खाते की अवधि बढ़ाने के लिए आपको मैच्योरिटी से एक साल पहले फॉर्म भरना पड़ेगा.

15 साल बाद अकाउंट की मैच्योरिटी के बाद आपको नया पीपीएफ अकाउंट खोलने की जरूरत नहीं होगी. अवधि बढ़ाने के साथ ही आपको अतिरिक्त लिक्विडिटी (Liquidity from PPF Account) भी मिलेगी, जो ​आपको किसी फ्रेश पीपीएफ अकाउंट पर मिलती है. इसपर भी आपको टैक्स-फ्री निवेश (Tax Free Investment) के विकल्प के साथ-साथ लाइफटाइम तक पर्याप्त लिक्विडिटी का विकल्प मिलेगा. आपको टैक्स छूट की सुविधा इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें: माल्या की 17 लग्ज़री बेडरूम वाली इस प्रॉपर्टी को नीलाम करना चाहता हैं बैंक

क्या है PPF मैच्योरिटी की अवधि बढ़ाने का नियम?



>> आप 15 साल की मैच्योरिटी पूरा होने के बाद भी PPF की अवधि को बढ़ा सकते हैं. अवधि बढ़ने के साथ ही इस खाते में योगदान करने के नियम भी वहीं होंगे जो आप पिछले 15 साल के दौरान मिले थे. लेकिन, आपको अवधि बढ़ाने के साथ ही एक बात का खास ध्यान रखना होगा. अगर आप इस दौरान किसी एक साल भी PPF अकाउंट में कोई योगदान नहीं करते हैं तो बढ़ाई गई अवधि के लिए आपको आगे योगदान करने का कोई मौका नहीं मिलेगा.

>> 15 साल की मैच्योरिटी अवधि बढ़ाने का विकल्प के बारे में आपको मैच्योरिटी खत्म होने से एक साल पहले ही चुनना होगा. अगर आप ऐसा करने से चूक जाते हैं तो स्वत: ही इस अकाउंट अवधि अगले 5 साल के​ लिए बढ़ा दी जाएगी. लेकिन, इस दौरान इस PPF अकाउंट में आप कोई योगदान नहीं कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: रोज लगाएं 200 रुपये, 20 साल में मिलेंगे 34 लाख और बचेगा टैक्स, ये है स्कीम

 

>> लिक्विडिटी की बात करें तो फ्रेश सब्सक्रिप्शन के साथ अकाउंट को जारी रखने पर निवेशक हर अवधि की शुरुआत तक अकाउंट में जमा कुल रकम का 60 फीसदी हिस्सा निकाल सकता है. लेकिन, निवेशक को इस बात का ध्यान रखना होगा कि वो एक साल में केवल एक ही बार ही यह निकासी कर सकते हैं.

>> अगर आप इस अकाउंट की अवधि बढ़ाते हैं, लेकिन इसमें आगे निवेश नहीं करते हैं तो आपको ये भी सुविधा मिलेगी. ऐसी स्थिति में आपके अकाउंट पर निकासी की कोई भी सीमा नहीं है. हालांकि, आपको एक साल में केवल एक ही बार निकासी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इन 10 तरीकों से लोगों के बैंक खाते में हो रही हैं पैसों की चोरी, ऐसे बचें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 10:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर