PPF का नियम बदला: इस रूल में मिली बड़ी छूट! अकाउंट जारी रखने के लिए करना होगा ये काम

PPF का नियम बदला: इस रूल में मिली बड़ी छूट! अकाउंट जारी रखने के लिए करना होगा ये काम
PPF का नियम बदला मिली बड़ी छूट! अकाउंट जारी रखने के लिए करना होगा ये काम

PPF Rules पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के निवेशकों को सरकार ने लॉकडाउन की पाबंदियों के बीच बड़ी राहत दी है. जो PPF खाताधारक अपना अकाउंट एक्सटेंड करना चाहते हैं उन्हें सरकार सहूलियत दे रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. PPF Rules पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के निवेशकों को सरकार ने लॉकडाउन की पाबंदियों के बीच बड़ी राहत दी है. जो PPF खाताधारक अपना अकाउंट एक्सटेंड करना चाहते हैं उन्हें सरकार सहूलियत दे रही है. सामान्य तौर पर PPF खाता मेच्योर होने के बाद अकाउंट एक्सटेंशन फॉर्म जमा करने के लिए एक साल का ग्रेस पीरियड दिया जाता है. कई निवेशकों को यह फॉर्म मार्च में जमा करना था लेकिन लॉकडाउन की वजह से यह नहीं हो पाया. हालांकि अब निवेशक अपना एक्सटेंशन फॉर्म रजिस्टर्ड ईमेल आईडी के जरिए भी जमा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- Hero का बड़ा ऑफर! स्कूटी पर 15000 और बाइक पर 10000 का भारी डिस्काउंट, जल्दी उठाएं फायदा

यानी निवेशक अभी ऑनलाइन अपना फॉर्म जमा करेंगे और लॉकडाउन खत्म होने के बाद PPF एक्सटेंशन की ओरिजनल कॉपी जमा करेंगे. PPF अकाउंट 15 साल में मेच्योर होता है. इसके बाद 5-5 साल के लिए इसे एक्सटेंड कराया जा सकता है. PF खातों को बिना कॉन्ट्रिब्यूशन किए भी जारी रखा जा सकता है. जब तक खाता बंद नहीं हो जाता तब तक इसमें जमा की गई रकम ब्याज भी मिलता रहेगा.



ये भी पढ़ें:- 31 जुलाई तक बेटी के नाम खोलें ये खाता, 21 की उम्र में अकाउंट में होंगे 64 लाख
अकाउंट जारी रखने के लिए क्या करें?
PPF खाता जारी रखने के लिए अकाउंट होल्डर्स को खाता मेच्योर होने के एकसाल के भीतर फॉर्म H जमा करना पड़ता है. अगर ऐसा नहीं करेंगे तो PPF अकाउंट मेच्योर होने के बाद उसमें जमा की गई रकम पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा.

पीपीएफ का एक अन्य लाभ यह है कि एक पीपीएफ खाता आसानी से दोनों डाकघरों और बैंकों में खोला जा सकता है और पीपीएफ की सुविधा प्रदान करने वाले अधिकांश बैंकों में ऑनलाइन भी. एप्लिकेशन को सत्यापित और मुद्रित करने के लिए आपको केवल एक बैंक शाखा में जाना होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading