PPF, NSC और सुकन्या समृद्धि योजनाओं की ब्याज दरों में हो सकता है बड़ा बदलाव, जानिए वजह

केंद्र सरकार के द्वारा जारी छोटी बचत योजनाओं के निवेशकों के लिये बड़ी खबर है.

केंद्र सरकार के द्वारा जारी छोटी बचत योजनाओं के निवेशकों के लिये बड़ी खबर है.

बता दें कि 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले 31 मार्च को छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती कर दी गई थी, लेकिन उसके अगले ही दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस फैसले को एक भूल बताते हुए वापस ले लिया था.

  • Share this:

नई दिल्ली. केंद्र सरकार के द्वारा जारी छोटी बचत योजनाओं के निवेशकों के लिये बड़ी खबर है. इन योजनाओं में निवेश करने वालों के रिटर्न पर झटका लग सकता है. छोटी बचत योजनाओं जैसे सुकन्या समृद्धि, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) और PPF पर ब्याज दरें घट सकती हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती पर फैसला ले सकती है, ऐसा हुआ तो 1 जुलाई से छोटी बचत योजनाओं पर कम ब्याज मिलेगा. रिपोर्ट के मुताबिक, छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में कटौती का फैसला अगले महीने यानी जून में लिया जाएगा और यह 1 जुलाई से लागू होगा. 30 जून तक यह समीक्षा होना है.

..इसलिए सरकार ले सकती है फैसला

एक्सपर्ट्स का मानना है कि ग्रोथ की लय को वापस पाने के लिए वित्तीय और मौद्रिक दोनों तरह के सपोर्ट की जरूरत है. छोटी बचत योजनाओं के ब्याज में कटौती से सरकार की उधारी की लागत कम हो जाएगी, जिससे इकोनॉमी को सहारा मिलेगा. रिजर्व बैंक और बैंक्स दोनों ही ब्याज दरों में कटौती के पक्ष में हैं. आपको बता दें कि 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले 31 मार्च को छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती कर दी गई थी, लेकिन उसके अगले ही दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस फैसले को एक भूल बताते हुए वापस ले लिया था. हो सकता है सरकार ने विधानसभा चुनावों को देखते हुए ही ये फैसला वापस ले लिया था, लेकिन अब सरकार की ऐसी कोई मजबूरी नहीं है. सरकार हर तिमाही छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें तय करती है. 30 जून अगली समीक्षा की तारीख है. अगर दरों में कटौती हुई तो छोटे निवेशकों को काफी नुकसान होगा.

ये भी पढ़ें- FD, पेंशन स्कीम, म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार की बजाय इन 6 जगहों पर लगाएं पैसा, जल्दी बन जाएंगे अमीर
जानिए क्या हैं मौजूदा ब्याज दरें?

स्कीम ब्याज दर                             ब्याज दर

<< सुकन्या समृद्धि स्कीम (SSS)          7.6%



‌<< सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम        7.4%

‌<< पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF)          7.1%

‌<< किसान विकास पत्र (KVP)             6.9%

‌<< नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)    6.8%

‌<< मासिक इनकम अकाउंट                 6.6%

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज