आपको भी मिलती है पेंशन तो आज ही जान लीजिए ये बात, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान!

पेंशनभोगियों के पासबुक पर पीपीओ नंबर होना जरूरी है.

पेंशनभोगियों के पासबुक पर पीपीओ नंबर होना जरूरी है.

पेंशनभोगी (Pensioner) के पासबुक पर पेंशन पेमंट ऑर्डर (PPO) होना जरूरी है. पेंशन संबंधित कई कागजी कार्रवाई के लिए PPO की जरूरत होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 9:43 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. अगर आपको भी पेंशन मिलता है तो अपने पासबुक पर पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) नंबर होना अनिवार्य है. कई बार होता है कि बैंक पेंशनधारक (Pensioners) या उनके परिवार को PPO नंबर नहीं देते हैं. PPO नंबर नहीं होने की वजह से पेंशनधारक को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

पेंशन विभाग ने जारी किया मेमोरेंडम

हाल ही में वित्त मंत्रायल (Ministry of Finance) के पेंशन विभाग ने पेंशनधारक (Pensioners) के पासबुक पर PPo नंबर होने को लेकर मेमोरेंडम (Office Memorandum) जारी किया है. पहले भी इस विभाग ने पेंशनधारकों के पासबुक पर PPO नंबर दर्ज करने को लेकर मेमोरेंडम जारी कर चुका है.

हालांकि, इस बार मेमोरेंडम में कहा गया है कि कई बार नोटिस जारी करने के बाद भी पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन (Pensioners Welfare Association) के पास पासबुक पर पीपीओ नंबर नहीं दर्ज होने को लेकर शिकायतें आती रहती हैं.
ये भी पढ़ें: यहां मिल रहा मात्र 100 रुपये में फास्टैग, जानिए क्या है खरीदने का प्रोसेस



पेंशन अकाउंट ट्रांसफर करते समय होती है परेशानी

गौरतलब है कि अगर पेंशनभोगी के पासबुक में PPO नंबर दर्ज नहीं है तो अकाउंट ट्रांसफर (Pension Account Transfer) के समय भी बैंक ब्रांच की तरफ से परेशानियां होती हैं. अगर किसी स्थिति में डुप्लीकेट पीपीओ (Duplicate PPO) के लिए आवेदन करते समय में भी परेशानियां होती हैं.

लाइफ सर्टिफिकेट फॉर्म के लिए जरूरी होता है पीपीओ

ऐसे में अगर आप भी पेंशनभोगी हैं तो आपको बैंक अकाउंट की मदद से इसके बारे में पता करना होगा. बता दें कि हर साल नवंबर माह में जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) फॉर्म भरते समय भी PPO नंबर की जरूरत होती है.

अगर पेंशनभोगी का PPO गुम हो जाता है या डैमेज हो जाता है तो इसके लिए उन्हें डुप्लीकेट पीपीओ के लिए आवेदन करना होता है.

ये भी पढ़ें: अपना पेट्रोल पंप खोलकर लाखों रुपये कमाना हुआ आसान, सरकार ने बदले नियम

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज