• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • VIDEO: अगर आपका भी है घर खरीदारी का प्लान, तो जान लीजिए सरकार का नया फैसला

VIDEO: अगर आपका भी है घर खरीदारी का प्लान, तो जान लीजिए सरकार का नया फैसला

घर खरीदारों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों के साइज में बड़ा बदलाव किया है. आइए जानें इसके बारे में...

  • Share this:
    घर खरीदारों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों के साइज में बड़ा बदलाव किया है. मिडिल इनकम ग्रुप यानि एमआईजी-I और एमआईजी-II कैटेगरी में घरों का कार्पेट एरिया बढ़ा दिया गया है. एमआईजी-I में एरिया 120 वर्गमीटर से बढ़ाकर 160 वर्गमीटर कर दिया गया है. वहीं, एमआईजी-II में घरों का एरिया 150 वर्गमीटर से बढ़ाकर 200 वर्गमीटर कर दिया गया है. एमआईजी-I में सालाना 6 से 12 लाख तक कमाने वाले वालों को और एमआईजी-II में 12 से 18 लाख तक कमाने वालों को घर के लिए लोन मिलता है.

    ऐसे समझें 
    (1) नियमों के मुताबिक जिसकी आय 6 लाख से 12 लाख रुपए है वो एमआईजी 1 कैटेगरी में आता है. वहीं 12 लाख से 18 लाख रुपए तक की आय वाले लोग एमआईजी 2 कैटेगरी में आते हैं.

    (2) 20 साल के लोन पर एमआईजी 1 को ब्याज में 4 फीसदी और एमआईजी 2 को 3 फीसदी की सब्सिडी मिलती है.

    (3) मतलब इसके तहत एमआईजी 1 को 2.35 लाख रुपए और एमआईजी 2 कैटेगरी को 2.3 लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी.

    (4) ये सब्सिडी पहली बार घर खरीदने वालों को मिलती है.ये दूसरी बार है जब सरकार ने इस स्कीम के तहत कारपेट एरिया में बदलाव किया है.

    जानें, होम, ऑटो, पर्सनल लोन की EMI नहीं चुका पाने पर आपके पास क्‍या हैं विकल्‍प



    (5) जनवरी 2017 के बाद अब तक करीब 1.68 लाख लोगों को 737 करोड़ रुपए की सब्सिडी मिल चुकी है.

    (6) रिजर्व बैंक ने प्रायोरिटी सेक्टर लेंडिंग के तहत मेट्रो शहरों में होम लोन की सीमा के लिए लिमिट 28 लाख से बढ़ाकर 35 लाख रुपए की है.

    (7) दूसरे सेंटर पर इसे 20 लाख रुपए से बढ़ाकर 25 लाख रुपए कर दिया है. कंस्ट्रक्शन गतिविधी बढ़ने का सीधा असर सीमेंट, स्टील, मशीनरी और दूसरे सहयोगी सेक्टर्स पर पड़ेगा.

    ये भी पढ़ें
    VIDEO: घर खरीदारों के अब नहीं डूबेंगे पैसे, सरकार ने बनाया नया कानून
    RBI ने बढ़ाई ब्याज दरें, अब इतने रुपये बढ़ जाएगी आपकी EMI

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज