लाइव टीवी

जीरो बैलेंस होने पर बैंक मुफ्त में देते हैं ये सुविधाएं, अब सरकार ट्रांसफर करेगी 1500 रुपये!

News18Hindi
Updated: March 29, 2020, 7:07 AM IST
जीरो बैलेंस होने पर बैंक मुफ्त में देते हैं ये सुविधाएं, अब सरकार ट्रांसफर करेगी 1500 रुपये!
लोन EMI पर छूट

कुछ ऐसे खाते भी होते हैं जहां न्यूनतम बैलेंस रखने की अनिवार्यता नहीं होती है. इस तरह के खातों में प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY - Pradhanmantri Jan Dhan Yojna) भी एक है. अब सरकार इसमें तीन महीने तक मुफ्त में 500-500 रुपये ट्रांसफर करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 7:07 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आमतौर पर सेविंग्स बैंक अकाउंट (Savings Bank Account) में खाताधारक को ​हर माह औसतन न्यूनतम बैलेंस (Minimum Balance) नहीं रखने पर पेनाल्टी देनी पड़ती है. सैलरी अकाउंट (Salary Account) के लिए बैंक इसकी बाध्यता नहीं रखते हैं. लेकिन, इसके साथ ही कुछ ऐसे खाते भी होते हैं जहां न्यूनतम बैलेंस रखने की अनिवार्यता नहीं होती है.इस तरह के खातों में प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY - Pradhanmantri Jan Dhan Yojna) भी एक है.

जन धन योजना खाते में इसके अलावा भी कई सुविधाएं मिलती हैं. आपको बता दें कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत जीरो बैलेंस सेविंग खाता खोलती है. इसमें दुर्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी, चेक बुक समेेत कई दूसरे लाभ भी मिलते हैं. अब सरकार अगले तीन महीने तक 500 रुपये खाते में ट्रांसफर करेगी. जन-धन (Jan-Dhan) योजना में खुले बैंक अकाउंट में 53% खाते महिलाओं के हैं, जबकि 59% बैंक अकाउंट ग्रामीण और कस्बाई इलाके में खोले गए हैं.

ये भी पढ़ें-अगले हफ्ते 3 तीन करोड़ लोगों के खाते में इतने रुपये ट्रांसफर करेगी सरकार



कैसे और किसको मिलेंगे 500 रुपये तीन महीने तक- कोरोना वायरस (Corona Virus) से देशभर में हुए लॉकडाउन (Lockdown in India) की वजह से आम लोगों को हो रही परेशानी को दूर करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने पिछले हफ्ते महिलाओं के लिए जनधन खाते (Jan Dhan Account) में तीन महीने तक 500 रुपये डालने का ऐलान किया है. इससे करीब 20 करोड़ महिलाओं को सीधा फायदा मिलेगा.



मुुफ्त में 3 महीने तक मिलेंगे 1500 रुपये


आइए जानें कैसे और कहां खुलेगा जनधन खाता (How to open Jan Dhan Bank Account)

देश के हर नागरिक को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) की शुरुआत की गई है. इसका मकसद उन लोगों को बैंकिंग व्यवस्था में लाना है, जो अभी इससे बाहर हैं.जन-धन खाता आप किसी भी बैंक की शाखा में पहुंचकर खुलवा सकते हैं. इसके अलावा आपके पास बैंक‍ मित्रों के जरिये भी इस खाते को खुलवाने का विकल्प है. इसमें आपको किसी भी तरह का मिन‍िमम बैलेंस बनाए रखने की शर्त नहीं है.

कौन से डॉक्युमेंट चाहिए

जन-धन खाता खुलवाने के लिए भी आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस समेत नो योर कस्टमर (केवायसी) की जरूरत को पूरा करने वाले दस्तावेज जमा कर सकते हैं. अगर आपके पास दस्तावेज नहीं हैं, तो आप स्मॉल अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसमें आपको सेल्फ-अटेस्टेड फोटोग्राफ और बैंक अध‍िकारी के सामने अपने हस्ताक्षर भर देना होता है.

ये भी पढ़ें-केवल इन कर्मचारियों के PF खाते में सरकार अपनी तरफ से डालेगी पैसे

जन-धन खाता खुलवाने के लिए आपको किसी भी तरह की फीस या चार्ज नहीं चुकाना पड़ता है. आप किसी भी शाखा में जाकर यह खाता बिना किसी चार्ज के खुलवा सकते हैं. कोई भी 10 साल या उससे ज्यादा की उम्र का शख्स यह खाता खुलवा सकता है.

ज्वाइंट अकांउट खोल सकते हैं?
हां. आप ज्वाइंट अकांउट खोल सकते हैं.

क्या-क्या सुविधाएं मिलती है?
इस खाते में ओवरड्राफ्ट सुविधा (Overdraft Facility) के साथ-साथ रुपे डेबिट कार्ड भी उपलब्ध कराया जाता है. इस डेबिट कार्ड पर 1 लाख रुपये एक्सिडेंट इंश्योरेंस फ्री (Free Accident Insurance) में मिलता है. आपको बता दें कि जन धन खाताधारक को एक और बात का ध्यान रखना होगा कि अगर वे अपने खाते पर चेकबुक की सुविधा लेना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें अपने खाते में जरूर कुछ रकम रखना अनिवार्य होगा

(1) पूरे भारत में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा

(2) सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के तहत सीधे जनधन खातों में फंड ट्रांसफर

(3) छह माह तक खातों का संतोषजनक संचालन के बाद ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी की सुविधा मिलती है.

(4) प्रति परिवार, खासकर परिवार की स्त्री के लिए सिर्फ एक खाते में 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी.

YES Bank Latest news, YES Bank Crisis, Bank wise NPA, Non Performing Assets, borrowers of public sector bank, bank customer, RBI, SBI, Ministry of Finance, यस बैंक, यस बैंक का संकट, बैंकों का एनपीए, बैंकों का डूबा कर्ज, नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्जदार, बैंक ग्राहक, आरबीआई, एसबीआई, वित्त मंत्रालय, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

क्या है ओवरड्राफ्ट सुविधा की शर्त 
ओवरड्राफ्ट सुविधा की योग्यता के लिए जन धन खाताधारकों को पहले 6 मीहनों के लिए पर्याप्त बैलेंस रखना अनिवार्य होता है. इसके साथ ही उन्हें अपने रुपे डेबिट कार्ड (RuPay Debit Card) से रेग्युलर ट्रांजैक्शन करना भी जरूरी होता है.

मिलेगी 5 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा 
इसके बाद जिस बैंक में यह खाता खोला गया है, वो अगर योग्य मानता है तो खाताधारक को 5,000 रुपये को ओवरड्राफ्ट की सुविधा देता है. इसके लिए एक शर्त ये भी है कि यह जन धन खाता आधार से लिंक हो. आप इस ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ एक सामान्य ब्याज चुकाने के बाद ले सकते हैं.

जन धन खाते में सरकारी सब्सिडी का भी फायदा
अगर खाताधारक पुराने बैलेंस को सही समय पर क्लियर करता है तो इसके लिए उन्हें आगे भी लोन लेने की सुविधा मिलती रहेगी. बता दें​ कि आधार लिंक्ड जन धन खाताधारक को सरकारी सब्सिडी स्कीम के तहत डायरेक्ट लाभ मिल सकता है. इसके तहत किसी भी सरकारी सब्सिडी का पैसे उनके खाते में सीधे आएगा.

ये भी पढ़ें-RBI के बाद अब SBI ने दिया ग्राहकों को तोहफा,1 अप्रैल से इतनी कम होगी आपकी EMI

ये खाताधरक होंगे लाइफ इंश्योरेंस के योग्य 
इसके साथ ही 15 अगस्त 2014 से लेकर 26 जनवरी 2015 के बीच अगर किसी ने जन धन खाता खुलवाया है तो इसके लिए उन्हें 30 हजार रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर का भी लाभ मिलेगा. यह सुविधा उनको तभी मिलेगी, जब वे इसके योग्य होंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 7:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading