होम /न्यूज /व्यवसाय /Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima : सिर्फ 330 रुपये बचाकर ले सकते हैं दो लाख का लाइफ कवर, जानें पूरी डिटेल

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima : सिर्फ 330 रुपये बचाकर ले सकते हैं दो लाख का लाइफ कवर, जानें पूरी डिटेल

PMJJBY के तहत जिसके नाम से बीमा है, उसे अधिकतम 2 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलता है.

PMJJBY के तहत जिसके नाम से बीमा है, उसे अधिकतम 2 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलता है.

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima योजना के तहत सिर्फ 330 रुपये का प्रीमियम भरकर आप 2 लाख रुपये तक का बीमा ले सकते हैं. इ ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. देश के कमजोर वर्ग को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है. इसके लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. 2015 में शुरू हुई प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana – PMJJBY) भी एक ऐसी ही योजना है, जिसका मकसद कमजोर वर्गों को सुरक्षा देना है.

इस योजना का लाभ देश के सभी 18 से 50 साल तक के लोग उठा सकते हैं. इसका लाभ उठाने के लिए आपके पास किसी भी बैंक में सेविंग अकाउंट (Savings Account) होना जरूरी है. इसी खाते से सालाना प्रीमियम के पैसे ऑटो-डेबिट (Auto-Debit) होते रहेंगे.

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए गुड न्यूज! सरकार ने बढ़ाए जूट के दाम, एमएसपी में 250 रुपये का इजाफा

अपने आप कट जाता है प्रीमियम
इस योजना के तहत सिर्फ 330 रुपये का प्रीमियम भरकर आप 2 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं. इस बीमा पॉलिसी को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है. हर साल 31 मई से पहले आपके बैंक खाते से पैसा ऑटो-डेबिट हो जाता है.

ये भी पढ़ें- इन शहरों में ₹1000 से भी महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, कहीं इसमें आपके शहर का नाम तो नहीं

55 साल की उम्र पर बंद हो जाती है पॉलिसी
PMJJBY के तहत जिसके नाम से बीमा है, उसे अधिकतम 2 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलता है. योजना से जुड़े व्यक्ति की मृत्यु पर संबंधित बैंक 2 लाख रुपये की राशि देते हैं. इसमें सभी उम्र के लोगों के लिए एक समान ही प्रीमियम की राशि तय की गई है, जो 330 रुपये है. पॉलिसीहोल्डर्स की उम्र 55 साल होने पर योजना अपने आप बंद हो जाती है.

1 जून से 31 मई तक यानी एक साल
पॉलिसी की शुरुआत 1 जून से होती है और यह 31 मई तक वैलिड रहती है. इसका प्रीमियम हर साल पॉलिसीहोल्डर्स के खाते से तय तारीख पर खुद ही कट जाता है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाते के पासबुक की जरूरत होती है.

Tags: Investment, PMJJBY, Saving

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें