होम /न्यूज /व्यवसाय /PMJJBY Scheme: महज 330 रुपये में 2 लाख का इंश्योरेंस, बड़े काम की है यह बीमा योजना

PMJJBY Scheme: महज 330 रुपये में 2 लाख का इंश्योरेंस, बड़े काम की है यह बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत सरकार की एक बहुत ही अच्छी पहल है. इससे गरीब और वंचित वर्ग के लोगों को बीमा कवर मिलता है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत सरकार की एक बहुत ही अच्छी पहल है. इससे गरीब और वंचित वर्ग के लोगों को बीमा कवर मिलता है.

जीवन ज्योति बीमा योजना लेने वाले किसी व्यक्ति की किसी कारण से मृत्यु हो जाती है तो PMJJBY के तहत उनके परिवार को 2 लाख ...अधिक पढ़ें

    Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana: हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचे इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) चलाई हुई है. पीएमजेजेबीवाई योजना में साल में सिर्फ 330 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक का बीमा मिल जाता है.

    प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत सरकार की एक बहुत ही अच्छी पहल है. इससे गरीब और वंचित वर्ग के लोगों को बीमा कवर मिलता है.

    PMJJBY योजना भारत के जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) और अन्य निजी बीमा कंपनियों द्वारा सरकारी और प्राइवेट बैंकों के माध्यम से पेश की जा रही है.

    जीवन ज्योति बीमा योजना लेने वाले किसी व्यक्ति की किसी कारण से मृत्यु हो जाती है तो PMJJBY के तहत उनके परिवार को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा सरकार द्वारा दिया जाता है.

    1 रुपया महीना और 2 लाख का बीमा, जानें क्या है योजना और कैसे उठाएं लाभ

    पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत पॉलिसी प्लान लेने के लिए न्यूतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 50 वर्ष तय की गई है. पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है.

    पीएमजेजेबीवाई की खासियत:
    – बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है.
    – बीमा लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है.
    – इस पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है.
    – पीएमजेजेबीवाई के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है.
    – प्रीमियम की राशि आपके बैंक खाते से ईसीएस के जरिए ली जाती है.
    – पहले साल के लिए कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा.
    – हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है.

    45 दिनों के बाद जोखिम कवर लागू
    आपका किसी बैंक में खाता है तो आप उस बैंक में संपर्क करके PMJJBY के तहत आवेदन कर सकते हैं. यदि आप पहले से इस योजना के अंतर्गत नामांकित हैं तो आपको हर साल आवेदन करने की जरूरत नहीं है. हर साल आपके बैंक खाते से प्रीमियम की राशि काट ली जाएगी और आपकी पॉलिसी का रिन्यू कर दिया जाएगा.

    इस योजना के अंतर्गत नामांकन के पहले 45 दिन तक क्लेम नहीं कर सकते. 45 दिन की अवधि पूरी होने के बाद ही क्लेम किया जा सकता है. पहले 45 दिनों में कंपनी द्वारा किसी भी दावे का निपटान नहीं किया जाएगा. लेकिन यदि आवेदक की मृत्यु किसी दुर्घटना के कारण होती है तो इस स्थिति में आवेदक को भुगतान किया जाएगा.

    1 जून से 31 मई तक के लिए इंश्योरेंस कवर
    PMJJBY स्कीम के तहत 1 जून से 31 मई तक के लिए ही इंश्योरेंस कवर मिलता है. इसके लिऐ आपके पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है. अगर बैंक अकाउंट बंद हो जाता है या प्रीमियम कटने के समय खाते में पर्याप्त बैलेंस नहीं होता तो आपका बीमा रद्द भी हो सकता है.

    Tags: Insurance, PMJJBY

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें