इस वजह से पीएम किसान स्कीम में नहीं मिले लाखों किसानों को 2000 रुपये, इस काम से बन जाएगी बात

इस वजह से पीएम किसान स्कीम में नहीं मिले लाखों किसानों को 2000 रुपये, इस काम से बन जाएगी बात
योजना शुरू होने के बाद अबतक किसानों को 2,000 रुपये की 5 किस्त भेजी जा चुकी है.

अगर आपके खाते में पीएम किसान की रकम नहीं आई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आइए जानते हैं पीएम किसान स्कीम से जुड़ने के बावजूद क्यों नहीं आ रहे खाते में पैसे?

  • Share this:
नई दिल्ली.  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradham Mantri Garib Kalyan Yojana- PMGKY) के तहत 6 मई तक 8.19 करोड़ पीएम किसान लाभार्थियों को 2,000 रुपये की किस्त मिल गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज (Economic Package) से जुड़ी पांचवें और अंतिम चरण यह जानकारी दी. योजना शुरू होने के बाद अबतक किसानों को 2,000 रुपये की 5 किस्त भेजी जा चुकी है. जल्द ही इसकी छठीं किस्त भी आने वाली है. अगर आपके खाते में पीएम किसान की रकम नहीं आई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आइए जानते हैं पीएम किसान स्कीम से जुड़ने के बावजूद क्यों नहीं आ रहे खाते में पैसे?

बता दें कि मोदी सरकार ने फरवरी 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजनका की शुरुआत की थी. किसान जरुरत पड़ने पर बिना किसी लोन के अपनी खेती-बाड़ी संभाल सकें, इस उद्देश्य के साथ इस योजना की शुरुआत की गई थी. इसके तहत सरकार 6,000 रुपये सालाना की रकम 2,000 रुपये के तीन किस्तों में हर 4 महीने पर किसानों को दी जाती है.

ये भी पढ़ें: वन नेशन वन मार्केट: ऑनलाइन हुईं देश की 1000 मंडियां, किसानों को मिलेगा लाभ



नए वित्त वर्ष में जोड़े जा रहे किसानों के नाम
केन्द्र सरकार ने नए वित्त वर्ष में किसानों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है, इसलिए अब नई सूची जारी की जाएगी. इससे पहले किसानों को अपना नाम सूची में जांचने और नए नाम जोड़ने का अवसर दिया गया है.
पीएम किसान के लिए ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी
>> आधार कार्ड- पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसान को आधार कार्ड देना अनिवार्य है. आधार कार्ड नहीं देने पर आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे.

>> बैंक अकाउंट नंबर- किस्त पाने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है. आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है.


ऐसे करें अपडेट
किसान घर बैठे  आसानी अपना डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं. इसके लिए लाभार्थी को योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर क्लिक कर Farmer Corner के विकल्प को चुनना है. इसके बाद आपको कुछ भी अपडेट करना है जैसे आधार कार्ड को उसमें जोड़ना है तो इसके लिए Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading