प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम: 3.77 करोड़ किसानों तक पहुंची छठी किश्त, क्या आपको नहीं मिले पैसे?

पीएम किसान: 94 हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम दी जा चुकी है.
पीएम किसान: 94 हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम दी जा चुकी है.

पीएम किसान सम्मान निधि एक ऐसी स्कीम है जिसमें 100 फीसदी रकम केंद्र सरकार लगा रही है और इसका रजिस्ट्रेशन हमेशा खुला है. तो फिर आप क्यों देर कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2020, 6:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की छठी किश्त का पैसा नवंबर भेजा जाएगा. अब तक यह किश्त 3 करोड़ 77 लाख लोगों को मिल चुकी है. 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने छठी किश्त का पैसा रिलीज किया था. इसके तहत सबसे अधिक करीब 1.54 करोड़ किसानों को यूपी में फायदा मिला है. अगर आपने आवेदन किया हुआ है तो इसकी वेबसाइट के 'फार्मर कार्नर' पर जाकर अपने आधार या मोबाइल नंबर के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपको पैसा मिला है या नहीं. पैसा नहीं मिला है तो समझिए कि या तो आपके रिकॉर्ड में कुछ गड़बड़ी है या फिर पैसा आने वाला है.

वैसे अगर हम सभी किश्तों की बात करें तो अब तक 11.17 करोड़ किसानों (Farmers) को लाभ मिल चुका है. यह एक ऐसी स्कीम है जिसमें 100 फीसदी रकम केंद्र सरकार लगा रही है और इसका रजिस्ट्रेशन हमेशा खुला रहेगा. तो फिर आप क्यों देर कर रहे हैं. आप भी घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करिए और इसका लाभ लीजिए. जैसे-जैसे डाटा वेरीफाई होता रहेगा लोगों के अकाउंट में पैसा पहुंचता रहेगा.

Pradhan mantri Kisan Samman Nidhi Scheme, farmers news, money, Modi government, ministry of agriculture, Beneficiaries of pm kisan, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसान समाचार, मोदी सरकार, कृषि मंत्रालय, पीएम किसान स्कीम के लाभार्थी
किसानों की आय बढ़ाने में मददगार है पीएम किसान योजना




इसे भी पढ़ें: यूपी से बिहार और एमपी तक तबाह हुई किसानों की फसल, मुआवजे का पता नहीं


छठी किश्त: किस राज्य को कितना फायदा

>>बड़ा राज्य होते हुए मध्य प्रदेश में अब तक महज 2,884 किसानों को ही छठी किश्त मिली है, जबकि वहां पर बीजेपी की सरकार है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी यहीं के हैं.

>>सबसे ज्यादा 1,53,92,873 किसान यूपी (UP) में लाभान्वित हुए हैं. क्योंकि यह बड़ा प्रदेश है और कृषि विभाग ने बहुत तेजी से डाटा वेरीफिकेशन का काम किया है.

>>जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में 5,79,133 लोगों को छठी किश्त का पैसा मिल चुका है. जबकि राजस्थान में 24,90,812 किसानों को फायदा पहुंचा है.

>>बिहार में 7,13,770 लोगों को पैसा मिला है. जबकि महाराष्ट्र के 35,92,585 किसानों को छठी किश्त के 2-2 हजार रुपये मिल चुके हैं.

>>पश्चिम बंगाल को छोड़कर अन्य सभी राज्यों के किसानों को पैसा मिल रहा है. ममता बनर्जी ने अपने राज्य को इस स्कीम से बाहर रखा हुआ है.

इसे भी पढ़ें: जहां MSP पर ज्यादा हुई खरीद वहां किसानों की आय सबसे अच्छी

21 महीने पुरानी योजना

किसानों (Farmers) को आर्थिक मदद करने के लिए PM Kisan सम्मान निधि योजना को औपचारिक तौर पर 24 फरवरी 2019  को शुरू किया गया था. हालांकि इसकी अनौपचारिक शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को ही हो गई थी. इसके तहत हर किसान परिवार को साल में 6000 रुपये की मदद दी जाती है.

Pradhan mantri Kisan Samman Nidhi Scheme, farmers news, money, Modi government, ministry of agriculture, Beneficiaries of pm kisan, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसान समाचार, मोदी सरकार, कृषि मंत्रालय, पीएम किसान स्कीम के लाभार्थी
इस स्कीम के तहत 6000 रुपये मिलते हैं.


पैसा नहीं आया है तो क्या करें

अगर आपके अकाउंट में पैसा नहीं आया है. स्टेटस में एफटीओ (FTO-Fund Transfer Order) भी लिखा नहीं आ रहा है तो समझिए कि आपके रिकॉर्ड में कुछ गड़बड़ी है. पीएम किसान की ऑफीशियल साइट पर जाकर अपने नाम और आधार में लिखी स्पेलिंग चेक करें. आधार वेरीफिकेशन से पहले पैसा नहीं आता. गलती को दुरुस्त करवा देंगे तो पैसा आना शुरू हो जाएगा.

ऐसे चेक करें स्टेटस

>>अगर आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो आप सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. इसके 'फार्मर कार्नर' पर जाकर अपने आधार या मोबाइल नंबर के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपको पैसा मिला है या नहीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज