प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम: 6000 रुपये की मदद चाहिए तो 5 महीने में करना होगा ये काम!

आधार कार्ड के बिना नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ.
आधार कार्ड के बिना नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ.

खेती के लिए सालाना 6000 रुपये देने वाली पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए इन राज्यों में भी अब आधार होगा जरूरी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2020, 8:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आप यदि पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत सालाना 6000 रुपये का फायदा लेना चाहते हैं तो आधार वेरीफिकेशन के लिए तैयार हो रहिए. देश के कुछ राज्यों में इस स्कीम का पैसा लेने के लिए 31 मार्च 2021 तक हर हाल में आधार लिंक करवाना होगा. यह काम पांच महीने के अंदर करना होगा, वरना पैसा मिलना बंद हो जाएगा. इसके बाद सरकार कोई मौका नहीं देगी. ऐसे राज्यों में जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), असम और मेघालय शामिल हैं. बाकी राज्यों में एक दिसंबर 2019 से ही आधार को अनिवार्य कर दिया गया है. बिना आधार के अब किसी को स्कीम का पैसा नहीं मिलेगा.

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए सरकार शुरू से ही आधार कार्ड (Aadhaar Card) मांग रही थी. लेकिन इसे लेकर ज्यादा दबाव नहीं था. बाद में इसे अनिवार्य कर दिया गया, ताकि असली किसानों को ही लाभ मिले. लाभ की राशि केवल पीएम-किसान पोर्टल पर राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा अपलोड किए गए लाभार्थियों के आधार सीडेड डेटा के जरिए ही जारी की जाती है.

 Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम, last date of aadhar card link, पीएम किसान स्कीम में आधार लिंक करने की अंतिम तारीख, how to aadhaar seeding in PM-Kisan, पीएम किसान स्कीम में आधार लिंक कैसे करें, ministry of agriculture, कृषि मंत्रालय, 6000 rupees yojana
भ्रष्टाचार रोकने के जरूरी है आधार कार्ड.




इसे भी पढ़ें: किसानों से 1 रुपये किलो खरीदा गया प्याज 5 महीने में ही 80 रुपये कैसे हो गया?
ऐसे होगी पीएम-किसान स्कीम में आधार सीडिंग: जिस बैंक अकाउंट को आपने पीएम किसान स्कीम में दिया है उस बैंक में जाना पड़ेगा. वहां अपने साथ आधार कार्ड की फोटो कॉपी ले जाएं. बैंक कर्मचारियों से कहें कि उनके आधार से खाता लिंक कर दें. आधार कार्ड की फोटो कॉपी है उसमे नीचे एक जगह पर साइन कर दें.





करीब सभी बैंकों में ऑनलाइन आधार सीडिंग की सुविधा भी मौजूद है. जहां से आप अपने आधार को लिंक कर सकते हैं. लिंक करते वक्त ध्यान से 12 अंकों का आधार नंबर टाइप करें और सबमिट कर दें. जब आपका आधार आपके बैंक नंबर से लिंक हो जाएगा उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा. लेकिन इसके लिए आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें: पंजाब के चार संशोधित कृषि विधेयकों में किसानों के लिए क्या है?

कितने किसानों को मिल चुका हैं पैसा: कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) के मुताबिक देश में अब तक करीब 11.17 करोड़ किसानों को करीब 95 हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम दी जा चुकी है. जम्मू-कश्मीर के 11,19,474 किसान परिवारों को स्कीम का पैसा मिल चुका है. इसी प्रकार मेघालय के 1,74,105 और असम के 31,16,920 किसान लाभान्वित हो चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज