लाइव टीवी
Elec-widget

PM-किसान सम्मान निधि योजना: आज जरूर लिंक करवा लें अपना आधार वरना नहीं मिलेंगे 6000 रुपए!

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 11:50 AM IST
PM-किसान सम्मान निधि योजना: आज जरूर लिंक करवा लें अपना आधार वरना नहीं मिलेंगे 6000 रुपए!
किसान सेल के इस नंबर 011-23381092 पर फोन करके आप अपने 6000 रुपये की जानकारी ले सकते हैं

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत पैसा पाने के लिए आधार नंबर Aadhaar Number) से खाते लिंक (Bank Account) कराने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2019 (Last Date) है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 11:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत पैसा पाने के लिए आधार नंबर Aadhaar Number) से खाते लिंक (Bank Account) कराने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2019 तय (Last Date) की है. इसका मतलब साफ है कि अगर किसी ने इस तय तारीख तक आधार से लिंक नहीं कराया तो उसे अगली किस्त नहीं मिल पाएगी, जो 2000 रुपए की है. हालांकि, जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों को 31 मार्च 2020 तक यह मौका दिया गया है. आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार साल में तीन किस्त में किसानों को छह हजार रुपए देती है. यहीं नहीं यदि आपको अब तक इस योजना का पैसा मिल रहा था और बाद में मिलना बंद हो हो गया है तो भी ऑनलाइन या फोन के माध्यम से इसका कारण जान सकते हैं.

पैसा नहीं मिलने पर किसान यहां कर सकते हैं शिकायत - कृषि मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि अगर आपको पैसा नहीं मिला है तो सबसे पहले अपने रेवेन्यू अधिकारी (लेखपाल) से बात करनी होगी. इसके अलावा अपने क्षेत्र के कृषि अधिकारी (Agriculture Officer) से बात करें. अगर ये अधिकारी भी आपकी बात नहीं सुनते हैं तो आप सीधे तौर पर केंद्रीय कृषि मंत्रालय के किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) को ई-मेल Email (pmkisan-ict@gov.in) कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

इस किसान सेल के इस नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करके अपनी समस्या बता दें.

यहीं नहीं इस योजना के फारमर वेलफेयर सेक्शन (Farmer's Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं. दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी (pmkisan-hqrs@gov.in) है.

ये भी पढ़ें-1 दिसंबर से बदल रही हैं आम आदमी से जुड़ी ये 4 चीजें, इंश्योरेंस से मोबाइल तक के कई नियम

ऐसे चेक करें, आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं- अगर आपने भी इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आवेदन किया है और अब तक आपके बैंक खाते में (Bank Account) में पैसा नहीं आए है तो उसका स्टेटस जानना बहुत आसान हो गया है.
Loading...



केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी (Kailash Chaudhary) के मुताबिक पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal ) पर जाकर कोई भी किसान भाई अपना आधार, मोबाइल और बैंक खाता नंबर दर्ज करके इसके स्टेटस की जानकारी ले सकता है. चौधरी का कहना है कि जैसे-जैसे राज्यों से लिस्ट आ रही है उसके हिसाब से स्कीम का पैसा जा रहा है.

3.78 करोड़ किसानों को मिली तीसरी किश्त- कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) की ओर से जारी आंकड़ों में बताया गया है कि पूरे देश में कुल 14.5 करोड़ किसान परिवार हैं. मोदी सरकार ने इन सभी किसानों को हर साल 6000 रुपये देने का प्लान बनया है. इस योजना पर सरकार 87000 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

>> अब तक देश में करीब 8 करोड़ किसान इसका फायदा उठा चुके हैं. इसमें से सिर्फ 3.78 करोड़ लोगों को तीसरी किश्त मिलेगी. मतलब साफ है कि देश के करीब 6.5 करोड़ किसान इसका लाभ लेने वालों की लाइन में खड़े हैं.

>> कागजों की गड़बड़ी और आधार की कमी की वजह से काफी लोगों को पैसा नहीं मिल सका है. ऐसे में जिसे पैसा नहीं मिला है वे तय समय में अपना आधार लिंक करवा ले. वरना लाभ नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें: यात्रीगण ध्यान दें! ऐसे बुक करेंगे ट्रेन टिकट तो सस्ता होगा रेल का सफर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 11:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...