इस तारीख को किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, मोदी बटन दबाकर करेंगे शुरुआत

सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, 25 फरवरी को पीएम मोदी खुद किसानों के खाते में पैसे डालने की स्कीम शुरू कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2019, 2:51 PM IST
  • Share this:
मोदी सरकार बजट में किए लोकलुभावन एलानों को अभी से ही जमीन पर उतारने की तैयारी में जुट गई है. सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, 25 फरवरी को पीएम मोदी खुद किसानों के खाते में पैसे डालने की स्कीम शुरू कर सकते हैं. वहीं पीएम मार्च के दूसरे हफ्ते में मजदूरों के लिए पेंशन स्कीम की शुरुआत कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: LIC के इस प्लान में एक बार लगाएं पैसा, मिलेगा डबल फायदा

25 फरवरी को किसानों के खाते में आएंगे पैसे
सरकार चाहती है कि चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले अंतरिम बजट में की गई घोषणाओं को उतार दिया जाए. इसकी शुरुआत 25 फरवरी को गोरखपुर से देखने को मिल सकती है जहां पर किसान कार्यक्रम के समापन के समारोह में प्रधानमंत्री पहुंचने वाले हैं. प्रधानमंत्री समापन समारोह में बटन दबाकर कई सारे किसानों के खाते में पैसे देने की शुरुआत कर सकते हैं. इसके तहत 2000 रुपये सीधे किसानों के खाते में पहुंच जाएंगे.



ये भी पढ़ें: इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे 2000 रुपये! जानिए नियमों के बारे में...



मार्च के दूसरे हफ्ते में शुरू होगी पेंशन योजना
दूसरी योजना जो है वह खासतौर से असंगठित क्षेत्र के लोगों को पेंशन देने की योजना है. इसकी भी शुरुआत प्रधानमंत्री मार्च के दूसरे हफ्ते में करने वाले हैं. हालांकि इसका नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. 15 फरवरी से जो 18 वर्ष से 40 वर्ष असंगठित क्षेत्र के जो मजदूर हैं वो इसका हिस्सा बन सकते हैं. प्रधानमंत्री मार्च के दूसरे हफ्ते में एक बड़े कार्यक्रम के जरिए बड़ी संख्या में लोगों को इस योजना का सदस्य बनाएंगे.

(लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक पॉलिसी एडिटर, CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें:  3000 रुपये की पेंशन के लिए 15 फरवरी से कर सकेंगे अप्लाई, जानें नियम और शर्तें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading