क्या पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के 2000 रुपये आपके खाते में नहीं पहुंचे? यहां करें शिकायत

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत अगर आपके खाते में 2000 रुपये नहीं आए हैं तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की इस हेल्पलाइन पर फोन कर इसकी जानकारी ले सकते हैं. आइए जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2021, 6:03 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Government of India) ने करोड़ो किसानों के खाते में 2000 रुपये की आठवी किस्त भेजनी शुरू कर दी है. सरकार की ओर से देश के किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय से इसकी शिकायत कर सकते हैं. आपको बात दें कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ये किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए,

2000 रुपये पाने के लिए यहां करें शिकायत, तुरंत होगा समाधान

सबसे पहले आपके अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं.

आपको बता दें कि सोमवार से शुक्रवार तक पीएम किसान हेल्प डेस्क (PM KISAN Help Desk) के ई मेल (Email) pmkisan ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011 23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें.
ये भी पढ़ें: PM Kisan Scheme: पीएम किसान की अगली किस्त के लिए फटाफट जमा करें ये डाक्यूमेंट, वरना नहीं आएगा पैसा

किसान लगातार कर रहे हैं शिकायत

>> पिछले कई महीने से किसान सम्मान निधि स्कीम को लेकर शिकायतें आ रही हैं. शिकायत ये आ रही है कि रजिस्टर्ड किसानों को भी पैसा नहीं मिल रहा.



एक ही गांव में कुछ किसानों के अकाउंट में दो बार दो दो हजार रुपये आ गए, वहीं कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके अकाउंट में किस्त नहीं पहुंची.

कुछ लोगों के खाते में पहली किस्त आ गई है तो दूसरी नहीं मिली. ऐसे लोग सबसे पहले अपने लेखपाल और कृषि अधिकारी से पूछें कि उनका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं.

अगर है तो उनसे पूछें कि पैसा क्यों नहीं आया. जवाब न मिले तो फिर स्कीम की हेल्पलाइन पर संपर्क करें. सरकार तो देश के सभी 14.5 करोड़ किसानों को पैसा देना चाहते हैं. सरकार की इस मंशा को पूरा करने में यदि कोई अधिकारी बाधा बन रहा है तो उसकी कंप्लेंट करें.

इस योजना के वेलफेयर सेक्शन (Farmer's Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं. दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011 23382401, जबकि ई मेल आईडी (pmkisan hqrs@gov.in) है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज