यूपी के 39 लाख किसानों को मिला तोहफा! बैंक अकाउंट में पहुंचे 2-2 हजार रुपये!

यूपी के 39 लाख किसानों को मिला तोहफा! बैंक अकाउंट में पहुंचे 2-2 हजार रुपये!
सालाना 1.5 करोड़ रुपये टर्नओवर वाले व्यापारियों के लिए भी पेंशन स्कीम

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme: अगर आपको तीसरी किश्त नहीं मिली तो पीएम किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) से कर सकते हैं संपर्क, कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से मिलेगी पूरी मदद!

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 12:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri kisan samman Nidhi scheme) की तीसरी किस्त उत्तर प्रदेश के किसानों (Farmers) को भी मिलनी शुरू हो गई है. पिछले कुछ दिनों से एक मुद्दा उठ रहा था कि यूपी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-kisan) की तीसरी किश्त का एक भी पैसा नहीं पहुंचा है. केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) के अधिकारियों का कहना है कि राज्य कोई भी हो, जब किसानों का ब्योरा आएगा पैसा भेज दिया जाएगा. मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि तीसरी किश्त के लिए यूपी से लिस्ट आई और एक क्लिक पर यूपी के 39,11,809 किसानों के अकाउंट में 2-2 हजार रुपये पहुंच गए.

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी (Kailash Choudhary ) का कहना है कि किसान सम्मान निधि योजना का पैसा जैसे-जैसे राज्यों से लिस्ट आ रही है उसके हिसाब से भेजा जा रहा है. सभी राज्यों के किसानों को योजना का लाभ मिलेगा. अब तक यूपी के 1,71,19,726 किसानों को तीनों किश्त का पैसा मिल चुका है. यह देश में सबसे ज्यादा है. यूपी से ही 24 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी ने योजना की शुरुआत की थी. दरअसल, यूपी में तीसरी किश्त का पैसा न पहुंचने को इसलिए मुद्दा बनाया जा रहा था क्योंकि यह भाजपा शासित है.

modi government, मोदी सरकार, yogi government, योगी सरकार, uttar pradesh, उत्तर प्रदेश, pradhan mantri kisan samman nidhi scheme, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम, farmer, किसान, ministry of agriculture, कृषि मंत्रालय, farming, खेती, narendra modi
पीएम ने गोरखपुर से किसानों के लिए सबसे बड़ी स्कीम लांच की थी (File Photo)




बताया गया है कि योजना के पहले चरण की अंतिम किश्त देने में इसलिए देरी हो रही है क्योंकि इसमें किसानों का वेरीफिकेशन हो रहा है. जबकि पहली और दूसरी किश्त लोकसभा चुनाव के चक्कर में आनन-फानन में भेजी गई थी. यूपी के तो 34 लाख लोगों तक अंतिम किश्त पहुंच गई है लेकिन देश के 14 राज्यों में एक भी किसान को पैसा नहीं मिला. योजना के तहत हर साल सभी किसानों छह-छह हजार रुपये मिलेंगे.
आपको नहीं मिला पैसा तो यहां करें फोन

यदि आपको भी इस योजना की तीसरी किस्त नहीं मिली है तो अपने क्षेत्र के कृषि अधिकारी से बात करें. लेखपाल से पूछें, वहां से भी सुनवाई न हो तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय के किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) को ई-मेल Email (pmkisan-ict@gov.in) करें. बात न बने तो इस सेल के नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करके अपनी समस्या रखें. उम्मीद है कि कृषि मंत्रालय के इन नंबरों पर जरूर सुनवाई होगी.

ये भी पढ़ें:

किसानों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के बड़े काम, सहयोग, सम्मान और दाम!

विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा, झारखंड ने किसानों के लिए खोला खजाना!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading