उज्ज्वला योजना में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, नए ग्राहकों को 1 साल EMI से छूट

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 5:34 PM IST

उज्ज्वला योजना में तो मुफ्त गैस कनेक्शन मिलता है, जानिए इसमें सरकार ने क्या बदलाव किया है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 5:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) में केंद्र सरकार (Central Government) ने बड़ा बदलाव किया है. सरकार ने उज्ज्वला योजना में नए ग्राहकों से ईएमआई (EMI)  वसूलने का प्लान टाल दिया है. अब नए ग्राहकों 1 साल तक ईएमआई नहीं देनी होगी. आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहकों को मुफ्त गैस कनेक्शन (Gas Connection) मिलता है. हालांकि इस योजना में बदलाव का लाभ 1 अगस्त 2019 से जुड़ने वाले ग्राहकों को ही मिलेगा. तेल कंपनियों ने जुलाई 2020 तक ईएमआई रिकवरी प्लान टालने का फैसला किया है.

नए ग्राहक से 1 साल EMI से छूट
उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहक को एक स्टोव और एक LPG सिलेंडर देती है. इसकी कुल कीमत 3,200 रुपये है. इसमें 1,600 रुपये की सब्सिडी सरकार देती है. वहीं बाकी 1,600 रुपये तेल कंपनियां ग्राहकों को लोन के रूप में देती है. ग्राहकों को इसका भुगतान ईएमआई के रूप में करना होता है.

EMI का स्ट्रक्चर ये होता है कि एलपीजी सिलेंडर के रिफिल कराने पर जो सब्सिडी की रकम आपको मिलनी चाहिए, वो आपको ना मिलकर तेल कंपनियों के खाते में सीधे डाला जाता है. जब आप 1,600 रुपये की रकम चुका देते हैं, फिर आपको सब्सिडी मिलने की शुरुआत हो जाती है. अगर ग्राहक ईएमआई की रकम जब तक नहीं चुका पाते हैं, तब तक उन्हें मार्केट रेट पर एलपीजी सिलेंडर खरीदना हो रहा था. यानी उज्ज्वला योजना के ग्राहकों को EMI पूरा होने तक सब्सिडी नहीं मिलती. इस वजह से रिफिल रेट में उतनी तेजी नहीं आ रही थी.

ये भी पढ़ें: छोटे कर्जदारों को राहत देगी मोदी सरकार, कर्ज न चुकाने वाले को बैंक नहीं करेंगे परेशान

शुरुआती 6 रिफिल पर कोई EMI नहीं
14.2 किलो का सिलेंडर खरीदने वाले ग्राहकों को पहले 6 रिफिल पर कोई ईएमआई नहीं देना होगा. सातवें रिफिल से ईएमआई की शुरुआत हो जाएगी. उसी तरह, अगर आप 5 किग्रा का एलपीजी सिलेंडर खरीदते हैं तो शुरुआती 17 रिफिल पर ईएमआई नहीं देना होगा. आपको सब्सिडी की पूरी रकम मिलेगी.
Loading...

इन ग्राहकों को मिलेगा फायदा
अगस्त 2019 से उज्ज्वला योजना में जुड़ने वाले ग्राहकों को ईएमआई देने की जरूरत नहीं होगी और यह फायदा जुलाई 2020 तक ग्राहकों को दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार देगी आधे से ज्यादा पैसा, जानें क्या है प्लान?

(प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 5:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...