होम /न्यूज /व्यवसाय /31 मार्च से पहले इस योजना में करें निवेश, हर महीने मिलेगी गारंटीड पेंशन

31 मार्च से पहले इस योजना में करें निवेश, हर महीने मिलेगी गारंटीड पेंशन

पीएमवीवीवाई पॉलिसी खरीदते समय जो ब्याज दर होती है, उसी दर पर 10 साल तक पेंशन मिलती है.(Image- Pixabay)

पीएमवीवीवाई पॉलिसी खरीदते समय जो ब्याज दर होती है, उसी दर पर 10 साल तक पेंशन मिलती है.(Image- Pixabay)

आप एकमुश्त रकम निवेश करके हर महीने पेंशन (Pension) पाना चाहते हैं तो इसके लिए‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’ (PM Vaya Van ...अधिक पढ़ें

PM Vaya Vandana Scheme: अगर आप किसी पेंशन स्कीम में निवेश के बारे में प्लान बना रहे हैं, जिसमें पैसा सुरक्षित रहे और रिटर्न की गारंटी हो, तो आपके लिए एलआईसी की प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) एक अच्छा विकल्प हो सकता है. Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana आपके लिए बुढ़ापे की लाठी साबित हो सकती है. क्योंकि इस स्कीम में 10 साल तक गारंटीड रकम पेंशन के रूप में मिलती है.

इस स्कीम में 31 मार्च से पहले तक लगा लें ताकि 10 साल तक सालाना 7.4 फीसदी की दर से हर महीने एक निश्चित रकम मिलती रहे. हालांकि यह योजना अगले साल 31 मार्च, 2023 तक जारी रहेगी लेकिन आने वाले समय में इसकीी ब्याज दरों में बदलाव हो सकता है. फिलहाल इस स्कीम पर 10 साल के लिए मासिक पेंशन की दर 7.40 फीसदी सालाना तय की गई है.

आप एकमुश्त रकम निवेश करके हर महीने पेंशन (Pension) पाना चाहते हैं तो इसके लिए‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’ (PM Vaya Vandana Yojana) एक शानदार स्कीम है. यह एक सरकारी पेंशन स्कीम स्कीम है. इस स्कीम को भारतीय जीवन बीमा निगम- एलआईसी (LIC) द्वारा चलाया जा रहा है. 4 मई, 2017 को केंद्र सरकार ने देश के वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखते हुए ‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’ (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) लॉन्च की थी.

यह भी पढ़ें- Aadhaar से लिंक हो सकते हैं वोटर कार्ड, NRI के लिए ऑनलाइन वोटिंग पर विचार कर रही है सरकार

अधिक ब्याज दर (PMVVY Interest Rate)

पीएमवीवीवाई पॉलिसी खरीदते समय जो ब्याज दर होती है, उसी दर पर 10 साल तक पेंशन मिलती है. अगर इसकी तुलना अभी बैंकों की एफडी से करें तो एलआईसी की पॉलिसी अधिक बेहतर है क्योंकि अधिकतर लीडिंग बैंक 1-10 साल की अवधि की एफडी योजनाओं पर करीब 6.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक पेंशन चुनने का विकल्प है और इसके आधार पर ही ब्याज दर 7.4 से 7.6 फीसदी सालाना हो सकती है.

इस स्कीम पर मासिक ब्याज दर 7.40 प्रतिशत है. तिमाही ब्याज दर 7.45 फीसदी, छमाही 7.52 और सालाना ब्याज दर 7.66 फीसदी है.

एकमुश्त निवेश योजना

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत एकमुश्त रकम 10 साल के लिए जमा की जाती है और इसमें पेंशन के लिए मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना विकल्प चुन सकते हैं. जो राशि निवेश की जाती है, वह पॉलिसी का खरीद मूल्य होता है. इस स्कीम में आप अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. 15 लाख रुपये के निवेश पर हर महीने 9250 रुपये की पेंशन हासिल की जा सकती है. इस स्कीम में 60 साल बाद निवेश किया जा सकता है.

अगर पति-पत्नी, दोनों 60 वर्ष से ऊपर (पॉलिसी खरीदने के लिए न्यूनतम उम्र) हैं तो 15-15 लाख रुपये की दो पॉलिसी लेकर हर महीने 18,500 रुपये की पेंशन 10 साल तक प्राप्त की जा सकती है.

PMVVY के फायदे

प्रधानमंत्री वय वंदना स्कीम में 60 साल के बाद भी निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम के लिए किसी तरह की मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है. योजना के बीच में निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा. योजना में तीन साल बाद लोन लेने की भी सुविधा है. इमरजेंसी में योजना की मैच्योरिटी से पहले भी पैसा निकाल सकते हैं.

Tags: Investment tips, Pension fund, Pension scheme, Personal finance, Retirement fund, Retirement savings

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें