• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Pre-Approved ऑफर के बाद भी कई ग्राहकों को नहीं मिलता है Credit Card, जानें इसकी वजह

Pre-Approved ऑफर के बाद भी कई ग्राहकों को नहीं मिलता है Credit Card, जानें इसकी वजह

बैंक और कंपनियां कुछ ग्राहकों को प्री-अप्रूव्‍ड क्रेडिट कार्ड ऑफर्स के बाद भी कार्ड जारी नहीं करती हैं.

बैंक और कंपनियां कुछ ग्राहकों को प्री-अप्रूव्‍ड क्रेडिट कार्ड ऑफर्स के बाद भी कार्ड जारी नहीं करती हैं.

Pre-Approved Credit Card Offer: अच्‍छे सिबिल स्‍कोर वाले ग्राहकों को बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनियों की ओर से अकसर प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट कार्ड के ऑफर आते हैं. इन ऑफर्स का मतलब यह नहीं है कि आपको क्रेडिट कार्ड मिल ही जाएगा. आइए जानते हैं कि ग्राहक को क्रेडिट कार्ड ऑफर चुनने से पहले किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आपको भी ई-मेल, मैसेज या कॉल के जरिये क्रेडिट कार्ड ऑफर (Credit Card Offer) मिला होगा. इन ऑफर्स में कुछ क्रेडिट कार्ड को लेकर दावा किया जाता है कि यह प्री-अप्रूव्ड हैं. क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है यह क्या है. सबसे पहले यह जानने की जरूरत है कि प्री-अप्रूव्ड ऑफर का मतलब यह नहीं होता कि आपको क्रेडिट कार्ड मिल ही जाएगा. इसका मतलब सिर्फ इतना होता कि किसी व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री और उसकी इनकम की जानकारी के आधार पर उन्हें किसी कंपनी या बैंक के क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र माना जाता है.

    बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी दूसरे राउंड के एसेसमेंट के बाद ही कार्ड जारी करने का अंतिम फैसला लेती हैं. हो सकता है कि प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र व्यक्ति को दूसरे राउंड में रिजेक्ट कर कार्ड जारी करने से इनकार कर दिया जाए. कंपनियां और बैंक अपने पास मौजूद सिबिल स्कोर (CIBIL Score) के आधार पर ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड ऑफर करती हैं. हालांकि, केवल यही एक क्राइटेरिया नहीं होता है, जिसके आधार पर बैंक या कंपनियां ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड जारी करती हैं.

    ये भी पढ़ें - बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट पर अच्‍छे रिटर्न के साथ ही मिलते हैं 5 बड़े फायदे, जानें क्यों करना चाहिए एफडी में निवेश

    कार्ड का चुनाव करने से पहले जुटा लें पूरी जानकारी
    बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनियां पात्र ग्राहकों को ऐसे ऑफर्स सिर्फ इसलिए देती हैं क्‍योंकि उन्हें इससे फायदे की पूरी उम्मीद होती है. ऐसे में जरूरी है कि इस तरह के किसी ऑफर को चुनने से पहले उनके बारे में पूरी जानकारी ले लें. आप उसी क्रेडिट कार्ड को चुनें जो आपके लाइफस्टाइल और जरूरत के हिसाब से सबसे बेहतर लगता हो. दूसरे शब्दों में कहें तो इन बैंकों और कंपनियों को बड़ी संख्या में क्रेडिट कार्ड के आवेदन आते हैं. इनमें से बड़ा हिस्सा उस समय क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र नहीं होता है. अब ये कंपनियां और बैंक एक स्पेशल प्रोग्राम चलाती हैं, जिसके तहत कुछ ऑफर तैयार करती हैं. इसके बाद उन्हें पहले राउंड में पात्र पाए जाने वाले अच्छे ग्राहकों को पेश करती हैं.

    ये भी पढ़ें - अगर आपके पास है स्‍टार सीरीज का नोट तो जानें ऑनलाइन नीलामी में कितनी मिलेगी इसकी कीमत

    क्रेडिट कार्ड चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान
    एक तरफ तो प्री-अप्रूव्ड ऑफर्स के फायदे होते हैं, लेकिन दूसरी ओर ग्राहकों को अपनी आर्थिक सिथति के आधार पर सही क्रेडिट कार्ड को चुनना चाहिए. क्रेडिट कार्ड लेने से पहले उनके नियम व शर्तों को समझना बेहद जरूरी है. प्री-अप्रूव्ड ऑफर उन्हीं ग्राहकों के लिए बेहतर होता है, जो अपने मौजूदा कार्ड से संतुष्ट नहीं हैं और वो नये क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं. उन्हें इन ऑफर्स को अपनी जरूरत और खर्च के आधार पर चुनना चाहिए. उन्हें यह देखना चाहिए कि क्या इस कार्ड से उनका काम हो जाएगा या नहीं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज