ITR फाइल करने वाले सावधान! बिना क्रॉस चेक किए न दबाएं ये बटन

इस बार जब आप रिटर्न फॉर्म में लॉग इन करेंगे तो आपकी एक्सेल सीट में कई सारी जानकारियां पहले से भरी हुई मिलेगी. आइए जानते हैं कौन सी जानकारी फॉर्म में भरी होगी और इसे क्रॉस चेक करना क्यों है जरूरी?

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 28, 2019, 10:44 AM IST
  • Share this:
असेसमेंट ईयर 2019-20 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की तारीख एक महीने बढ़ गई है. अब आप ITR 31 अगस्त 2019 तक भर सकते हैं. इस बार जब आप रिटर्न फॉर्म में लॉग इन करेंगे तो आपकी एक्सेल सीट में कई सारी जानकारियां पहले से भरी हुई मिलेगी. आइए जानते हैं कौन सी जानकारी फॉर्म में भरी होगी और इसे क्रॉस चेक करना क्यों है जरूरी?

क्या है Pre-Filled ITR
रिटर्न में पहले से भरी जानकारी को Pre-Filled ITR कहते हैं. सरकार पहले भी आईटीआर में प्री-फील्ड जानकारियां देती आई है. जैसे बैंक खाता नंबर, पिता का नाम, रिटर्न फाइल करने वाले का नाम और आधार नंबर.

अब आएगा ये जानकारी
लेकिन इस बार आय की पूरी जानकारी फॉर्म में दिखेगी. जैसे HRA, अलाउंस वैल्यू, टैक्स छूट के कम्पोनेंट की जानकारी होगी. एम्प्लॉयर के जरिए काटे गए टैक्स की जानकारी पहले से होगी. प्रिजम्टिव आय पर कटे TDS की जानकारी मिलेगी. हाउस प्रॉपर्टी से रेंटल आय पर TDS की जानकारी भी साझा होगी. आईटीआर में सभी कम्पोनेंट की खुद से जांच करनी चरूरी है.



बिना देखे न भरें रिटर्न
एम्प्लॉयर के जरिए जो टैक्स छूट नहीं क्लेम कर पाएं वो बाद में ले सकते हैं. फॉर्म 16 में जांचिए और बिना देखे रिटर्न न भरें.

रिटर्न भरने के बाद जरूरी है वेरिफाई करना
ITR भरने के बाद, यूजर्स को इसे वेरिफाई करना होता है. अगर आपने फॉर्म को वेरिफाई नहीं किया तो इनकम टैक्स नियमों के मुताबिक वह वैध नहीं माना जाता है. आप रिटर्न भरने के बाद आधार OTP के जरिए उसे सत्यापित कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा हो. एक बार रिटर्न को वेरिफाई करने के लिए इस तरीके को चुनने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इसको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर डालने के बाद आपका रिटर्न वेरिफाई हो जाएगा. इसके अलावा आप बैंक एटीएम, बैंक अकाउंट, डीमैट अकाउंट और नेट बैंकिंग के जरिए भी आईटीआर वेरिफाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 1 अगस्त से घर-कार खरीदना सस्ता, SBI की ये सर्विस होगी फ्री
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज