लाइव टीवी

बैंक अब जारी करेंगे पीपीआई कार्ड! 10 हजार रुपये तक की शॉपिंग के साथ-साथ कर सकेंगे ये काम

News18Hindi
Updated: December 25, 2019, 9:16 AM IST
बैंक अब जारी करेंगे पीपीआई कार्ड! 10 हजार रुपये तक की शॉपिंग के साथ-साथ कर सकेंगे ये काम
आरबीआई ने जारी किए पीपीआई (PPI-Prepaid Payment Instrument) से जुड़े नियम...

बैंक अब ATM के अलावा नए जमाने का प्रीपेड कार्ड जारी करेंगे. नए प्रीपेड कार्ड का इस्तेमाल शॉपिंग और अन्य दुकानों पर भुगतान के लिए किया जा सकेगा. नए प्रीपेड कार्ड (Prepaid Card) से 10,000 रुपये तक की सर्विसेज और सामान खरीदा जा सकता है. आपको बता दें कि इस महीने मौद्रिक नीति समीक्षा में आरबीआई ने कहा था कि वह छोटे मूल्य के डिजिटल लेन-देन के लिये इस प्रकार के प्रकार के पीपीआई पेश करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 25, 2019, 9:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रिजर्व बैंक ने छोटे मूल्य के डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिये मंगलवार को पेमेंट गटवे के रूप में काम करने वाले ‘सेमी क्लोज्ड प्रीपेड पेमेंट’ प्रोडक्ट यानी पीपीआई (PPI-Prepaid Payment Instrument) पेश किया है. इसका इस्तेमाल आम ग्राहक 10,000 रुपये तक के सामान और सेवाओं की खरीद के लिये किया जा सकता है. यह कार्ड या इलेक्ट्रॉनिक रूप में हो सकता है. इस उत्पाद में पैसा डालने की सुविधा केवल बैंक खाते से होगी. अगर आसान शब्दों में कहें बैंक अब ATM के अलावा नए जमाने का प्रीपेड कार्ड जारी करेंगे. नए प्रीपेड कार्ड का इस्तेमाल शॉपिंग और अन्य दुकानों पर भुगतान के लिए किया जा सकेगा. नए प्रीपेड कार्ड (Prepaid Card) से 10,000 रुपये तक की सर्विसेज और सामान खरीदा जा सकता है. आपको बता दें कि इस महीने मौद्रिक नीति समीक्षा में आरबीआई ने कहा था कि वह छोटे मूल्य के डिजिटल लेन-देन के लिये इस प्रकार के पीपीआई पेश करेगा.

जानिए पीपीआई (PPI-Prepaid Payment Instrument) के बारे में...

तीन तरह होंगे पीपीआई कार्ड- आरबीआई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, ‘‘छोटे मूल्य के डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने और ग्राहकों को बेहतर अनुभव के इरादे से नये प्रकार के सेमी-क्लोज्ड पीपीआई पेश करने का फैसला हुआ है. फिलहाल तीन प्रकार के पीपीआई है. क्लोज्ड सिस्टम, सेमी क्लोज्ड ओर ओपन पीपीआई हैं.

क्लोज्ड पीपीआई में केवल वस्तु और सेवाओं की खरीद की अनुमति होती है, नकद निकासी की सुविधा नहीं होती. न ही इसमें किसी तीसरे पक्ष को भुगतान किया जा सकता है.

सेमी क्लोज्ड व्यवस्था में वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के साथ धन प्रेषण की सुविधा होती है. वहीं ओपन पीपीआई में अन्य सुविधाओं के साथ नकद निकासी की सुविधा भी होती है.



ये भी पढ़ें-म्यूचुअल फंड में जमा आपके पैसों से जुड़ा बड़ा नियम अब बदलेगा! 

 

कहां से मिलेगा पीपीआई कार्ड- इस प्रकार के उत्पाद बैंक और गैर-बैंकिंग इकाइयां जारी करेंगी. इसके लिये संबंधित ग्राहकों से न्यूनतम जानकारी लेने के बाद इसे जारी किया जाएगा.

न्यूनतम ब्योरे में एक बार इस्तेमाल होने वाला (वन टाइम पिन-ओटीपी) पिन के साथ सत्यापित मोबाइल नंबर और नाम की स्व घोषणा तथा विशिष्ट पहचान संख्या शामिल हैं.

आरबीआई ने कहा, इस पीपीआई में पैसे भरे जा सकते हैं और इसे कार्ड या इलेक्ट्रानिक रूप में जारी किया जा सकता है. इसमें पैसा बैंक खाते ही भरे जा सकेंगे.

किसी एक महीने में इसमें 10,000 रुपये से अधिक नहीं भरा जा सकेगा. एक वित्त वर्ष में यह 1,20,000 रुपये से अधिक नहीं होगी.

इस प्रकार के पीपीआई का उपयोग केवल वस्तु और सेवाओं की खरीद में किया जा सकेगा. बचे हुए फंड यानी रकम को फिर से अकाउंट में ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें: बैंक खाते में आपके पैसों को सेफ करने के लिए RBI ला रहा है नए नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 25, 2019, 9:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर