लाइव टीवी

बैंक जल्द जारी करेंगे ये नया कार्ड! कर सकेंगे 10 हजार रुपये तक की खरीदारी

News18Hindi
Updated: December 5, 2019, 5:14 PM IST
बैंक जल्द जारी करेंगे ये नया कार्ड! कर सकेंगे 10 हजार रुपये तक की खरीदारी
आरबीआई के मुताबिक पीपीआई एक नए जमाने का कार्ड है. जिसमें पहले से पैसे डाल कर रखे जा सकते हैं.

बैंक अब ATM के अलावा नए जमाने का प्रीपेड कार्ड जारी करेंगे. नए प्रीपेड कार्ड का इस्तेमाल शॉपिंग और अन्य दुकानों पर भुगतान के लिए किया जा सकेगा. नए प्रीपेड कार्ड (Prepaid Card) से 10,000 रुपये तक की सर्विसेज और सामान खरीदा जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2019, 5:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) एक नया प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (Prepaid Payment Instrument) जारी करेगी. अगर आसान शब्दों में कहें बैंक अब ATM के अलावा नए जमाने का प्रीपेड कार्ड जारी करेंगे. नए प्रीपेड कार्ड का इस्तेमाल शॉपिंग और अन्य दुकानों पर भुगतान के लिए किया जा सकेगा. नए प्रीपेड कार्ड (Prepaid Card) से 10,000 रुपये तक की सर्विसेज और सामान खरीदा जा सकता है.

प्रीपेड कार्ड (Prepaid Card)-आरबीआई के मुताबिक पीपीआई एक नए जमाने का कार्ड है. जिसमें पहले से पैसे डाल कर रखे जा सकते हैं. इस पैसे से वस्तु और सेवाएं खरीदी जा सकती हैं. पीपीआई से दोस्त या रिश्तेदार, आदि को पैसे भी भेजे जा सकते हैं.

मौजूदा समय में  तीन प्रकार के पीपीआई काम कर रहे हैं. ये हैं सेमी क्लोज्ड सिस्टम पीपीआई, क्लोज्ड सिस्टम पीपीआई और ओपन सिस्टम पीपीआई.

पीपीआई को कार्ड और मोबाइल वॉलेट के रूप में जारी किया जा सकता है. अभी देश में काम कर रहे कुछ प्रमुख पीपीआई में पेटीएम, मोबिक्विक (सेमी क्लोज्ड सिस्टम पीपीआई), गिफ्ट कार्ड (क्लोज्ड सिस्टम पीपीआई), ट्रैवल, डेबिट या क्रेडिट कार्ड (ओपन सिस्टम पीपीआई) शामिल हैं.

31 दिसंबर को जारी होंगे दिशा-निर्देश-केंद्रीय बैंक ने कहा है कि जल्द ही वो एक नया प्रीपेड कार्ड जारी करेगी. इस कार्ड में लोग एक बार में अधिकतम 10 हजार रुपये की राशि लोड कर सकेंगे. इस कार्ड का इस्तेमाल केवल डिजिटल तरीके से भुगतान के लिए किया जा सकेगा. इसके लिए आरबीआई 31 दिसंबर को अन्य दिशा-निर्देश जारी करेगा. बता दें कि पीपीआई पेपर मुद्रा या नकदी का एक विकल्प है जिसे प्रीपेड पेमेंट उद्योग की ओर से पेपर कूपन, मोबाइल वॉलेट या इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में जारी किया जाता है.

ये भी पढ़ें: बैंक खाते में आपके पैसों को सेफ करने के लिए RBI ला रहा है नए नियम

बैंक खाते से कार्ड में डाले जाएंगे पैसेनए प्रीपेड कार्ड में केवल बैंक खाते से ही पैसा लोड या फिर रि-लोड किया जा सकेगा. पीपीआई को कार्ड, वॉलेट और अन्य किसी फॉर्म में नकदी के जरिए लोड और रिलोड किया जा सकता है. आप ऐसा बैंक अकाउंट या क्रेडिट या अन्य किसी डेबिट कार्ड के जरिए भी कर सकते हैं. इन इंस्ट्रूमेंट को मूल रूप से आरबीआई की ओर से प्रोत्साहित किया जाता है.

ATM को लेकर RBI ला रहा नया नियम
एटीएम (ATM) से ट्रांजैक्शन करना और ज्यादा सुरक्षित होगा. एटीएम (ATM) फ्रॉड के बढ़ते मामले पर लगाम लगाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द नई गाइडलाइन जारी करेगा. RBI ने गुरुवार को कहा कि एटीएम सर्विस प्रोवाइडर्स (ATM Service Provider) के लिए जल्द नई गाइडलाइन जारी की जाएंगी. RBI ने समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही है. RBI ने अपने बयान में कहा कि वह इस संबंध में 31 दिसंबर 2019 तक गाइडलाइन जारी कर देगा.

ये भी पढ़ें:

RBI ने कहा होली तक बढ़ सकती है महंगाई, जानिए पॉलिसी जुड़ी से 5 बड़ी बातें
 सरकार के इस फैसले से टीवी, टायर और काजू समेत ये चीजें हो सकती हैं महंगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 4:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर