• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • COVID-19 Vaccine: जानिए आप तक वैक्सीन की डोज़ पहुंचाने के लिए कौन सी तैयारियों में जुटी हैं कंपनियां

COVID-19 Vaccine: जानिए आप तक वैक्सीन की डोज़ पहुंचाने के लिए कौन सी तैयारियों में जुटी हैं कंपनियां

मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बेनसेल के मुताबिक उनकी वैक्सीन कई सालों तक कोरोना से सुरक्षति रखेगी.  (फोटो- प्रतीकात्मक)

मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बेनसेल के मुताबिक उनकी वैक्सीन कई सालों तक कोरोना से सुरक्षति रखेगी. (फोटो- प्रतीकात्मक)

कोवीशील्ड वैक्सीन (Covshield vaccine) को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए सशर्त मंजूरी मिलने बाद जनवरी में ही भारत में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन शुरू होने की उम्मीद की जा रही है. ऐसे में देश की प्रमुख लॉजिस्टिक कंपनी TCI Express, Om Logistics, Mudita और Spice Xpress ने तैयारी तेज कर दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में इस समय कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए तेजी बात आगे बढ़ रही है. ऐसे में इसके डिस्ट्रीब्यूशन की तैयारी भी जोरशोर से की जा रही है. आपको बता दें सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड्स कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने कोवीशील्ड वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए सशर्त मंजूरी दे दी है. इस पर आखिरी फैसला DGCI करेगी. उम्मीद बढ़ गई है कि जनवरी में ही भारत में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा. ऐसे में देश की प्रमुख लॉजिस्टिक कंपनी TCI Express, Om Logistics, Mudita और Spice Xpress ने तैयारी तेज कर दी है. आइए जानते है इन तैयारी के बारे में..

    TCI Express ने बनाया अलग विंग- टीसीआई एक्सप्रेस के एमडी के अनुसार कोरोना वैक्सीन को अंतिम छोर तक पहुंचाने के लिए अलग विंग बनाया गया है. उनके अनुसार टीसीआई एक्सप्रेस का जिला और ग्रामीण स्तर पर बेजोड़ नेटवर्क है. वहीं टीसीआई एक्सप्रेस ने अपने छोटे ट्रकों में वॉकिंग कूलर की व्यवस्था की है जिससे की वैक्सीन को सुरक्षित ट्रांस्टपोटेशन किया जा सके.





    800 NGO से टीसीआई ने किया टाई अप- कोरोना वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए टीसीआई ने देशभर में 800 एनजीओ से टाई अप किया है. ये एनजीओ टीसीआई को वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन में मदद करेंगे. इसके साथ ही टीसीआई ने पॉली कैथरीन के बॉक्स की बड़ी संख्या में व्यवस्था की है. इन बॉक्स में कोरोना वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री के तापमान पर सुरक्षित रखा जा सकता है.

    Mudita Cargo ने Spice Xpress किया टाई अप- Mudita Cargo एक्सप्रेस ने देश में कोरोना वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए स्पाइस एक्सप्रेस के साथ टाई अप किया है. आपको बता दें Mudita Cargo देश में पिछले 20 साल से पल्स पोलियो के टीकों का डिस्ट्रीब्यूशन करती आ रही है. ऐसे में इन दोनों से ही काफी उम्मीद की जा रही है.

    यह भी पढ़ें: यदि आपने UK जाने के लिए Air India से कराई है फ्लाइट बुक, तो ऐसे करा सकते हैं इसे रिशिड्यूल

    इसके साथ ही इनके साथ स्नोबेल लॉजिस्टिक कंपनी भी है. आपको बता दें स्नोबेल लॉजिस्टिक भारत में सबसे बड़ी कोल्ड चेन फैसिल्टी प्रदान करने वाली कंपनी है. इन्होंने अपने 21 सेंटर में से एक चैंबर को कोरोना वैक्सीन के लिए तैयार कर दिया हैदेश्

    SpiceJet ने भी की तैयारी- कोरोना वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए स्पाइस जेट ने अपनी Spice Xpress और spice pharma pro एयर लाइन को तैयार किया है. जिसमें कंपनी ने 500 कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी है और कई बड़ी फॉर्मा कंपनियों के साथ कोविड वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूजन का एमओयू साइन किया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज