Home /News /business /

prepared many products including bags slippers from dung earn rs 3 lakh per month kcnd

Business Idea: जिसे आप समझते हैं वेस्ट, उससे हर महीने कर सकते हैं मोटी कमाई, जानें कैसे?

एक पहल के फाउंडर रितेश अग्रवाल गोबर से बने उत्पाद बेचकर हर महीने तीन लाख रुपये तक कमाई कर रहे हैं.

एक पहल के फाउंडर रितेश अग्रवाल गोबर से बने उत्पाद बेचकर हर महीने तीन लाख रुपये तक कमाई कर रहे हैं.

रायपुर की ऑर्गेनाइजेशन 'एक पहल' के फाउंडर रितेश अग्रवाल आज गोबर से बने उत्पाद बेचकर हर महीने तीन लाख रुपये तक कमाई कर रहे हैं. वह पिछले करीब तीन साल से गाय के गोबर से कई प्रोडक्ट बना रहे हैं.

नई दिल्ली. आमतौर पर हम जिसे बेकार समझकर फेंक देते हैं, दिमाग लगाकर यदि उसका बेहतर इस्तेमाल किया जाए तो हर महीने मोटी कमाई की जा सकती है. गाय का गोबर एक ऐसा ही उत्पाद है, जिससे बनी चींजे हर महीने लाखों की कमाई करा रही हैं.

रायपुर की ऑर्गेनाइजेशन ‘एक पहल’ के फाउंडर रितेश अग्रवाल आज गोबर से बने उत्पाद बेचकर हर महीने तीन लाख रुपये तक कमाई कर रहे हैं. वह पिछले करीब तीन साल से गाय के गोबर से कई प्रोडक्ट बना रहे हैं. खास बात है कि वह खुद कमाने के साथ कई अन्य लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें – इन 5 ‘धुरंधर’ शेयरों ने लगा दी निवेशकों की लंका, रुलाने वालों में कौन है नंबर 1? जानिए

इसलिए होने लगी चर्चा

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने हाल ही में राज्य का बजट पेश किया था. वह बजट डॉक्यूमेंट्स जिस ब्रीफकेस में लाए थे, वह गोबर से बना हुआ था. इस बैग की खूब चर्चा हुई थी. रितेश की टीम ने 10 दिनों में इस बैग को बनाया था. इसके बाद यह ज्यादा चर्चा में आया.

जानें कैसे आया आइडिया

रायपुर से पढ़ाई करने वाले 41 साल के रितेश ने 2003 में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद कई कंपनियों में नौकरी की. नौकरी के दौरान समाज के लिए कुछ करने के विचार से रितेश के दिमाग में बिजनेस का आइडिया आया. वह सड़कों पर गायों को देखते जो कचरा खाने से बीमार होती थी. उनकी स्थिति देख रितेश ने 2015 में नौकरी छोड़कर एक गोशाला बनाई. इससे वह 3 साल तक जुड़े रहे और इस दौरान ही उनके दिमाग में गोबर से कमाई करने का आइडिया आया.

ये भी पढ़ें – Cryptocurrency News: क्रिप्टोकरेंसी बाजार में उछाल, एक टोकन में 3800% का तगड़ा जम्प

जानिए कौन-कौन प्रोडक्ट बन सकते हैं

रितेश गोबर से चप्पल, पर्स, बैग, मूर्तियां, दीये, ईंट और पेंट बनाकर बेच रहे हैं. खास बात है कि होली के मौके पर उन्होंने गोबर से ईको फ्रेंडली अबीर और गुलाल भी तैयार कर बेचा. इससे वह हर महीने 3 लाख रुपये कमा रहे हैं और 23 लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं.

तेजी से बढ़ रहा कारोबार

रितेश के प्रोडक्ट की मांग लगातार बढ़ी रही है. उन्होंने गोबर से कई रंग भी बनाए और वह भी ईको-फ्रेंडली. उन्होंने 300 रुपये प्रति किलो कीमत वाले इन रंगों की देशभर में मार्केटिंग की. आज महिलाएं और पुरुष दोनों उनके साथ काम कर रहे हैं. आज उनके पास 400 से ज्यादा गायें हैं.

Tags: Business ideas, Earn money, MSME Sector

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर