ईरान बन सकता है दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑयल रिजर्व देश, मिला 50 बिलियन बैरल का नया ऑयल फील्ड

ईरान बन सकता है दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑयल रिजर्व देश, मिला 50 बिलियन बैरल का नया ऑयल फील्ड
तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है

ईरान (Iran) का कहना है कि अभी उसके पास 150 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडार है.

  • ए पी
  • Last Updated: November 10, 2019, 5:06 PM IST
  • Share this:
तेहरान. ईरान के दक्षिणी हिस्से में कच्चे तेल का एक नया भंडार (Oil Field) मिला है. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने ऐलान किया कि देश के दक्षिणी भाग में अनुमानित 50 बिलियन बैरल कच्चे तेल (Crude Oil) का एक नया ऑयल फील्ड मिला है. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने रविवार को इसकी घोषणा की है.

ईरान के पास 150 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडार
ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी द्वारा रविवार को की गई घोषणा का मतलब होगा कि ईरान के कच्चे तेल के भंडार में एक तिहाई वृद्धि होगी. ईरान का कहना है कि अभी उसके पास 150 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडार है. उन्होंने कहा कि नया ऑयल फील्ड ईरान के ऑयल-रिच खुजेस्तान प्रांत में मिला है.

सरकारी टीवी पर अपने संबोधन में रूहानी ने कहा कि नया तेल भंडार ईरान के खुजेस्तान प्रांत में मिला है. यह 2,400 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला है. यह क्षेत्र करीब 200 किलोमीटर की दूरी में 80 मीटर गहराई तक फैले हैं.
उन्होंने कहा, यह सरकार की ओर से ईरान के लोगों को एक छोटा-सा तोहफा है. इस खोज के बाद ईरान की स्थापित कच्चा तेल भंडार क्षमता में 34 प्रतिशत का इजाफा होगा. अब ईरान की स्थापित कच्चा तेल भंडार क्षमता 155.6 अरब बैरल होने का अनुमान है. वैश्विक शक्तियों के साथ अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर किसी समझौते पर पहुंचने में विफल रहने के बाद अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते ईरान का ऊर्जा उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है.



आपको बता दें कि ईरान दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कच्चे तेल का भंडार वाला देश है. अभी दुनिया में सबसे ज्यादा कच्चे तेल का भंडार वेनेजुएला के पास है. इसके पास 303.2 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडा है, जो दुनिया के कुल तेल भंडार का 17.9 फीसदी है.

ये भी पढ़ें:  SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! आज से FD पर इतना कम मिलेगा मुनाफा, यहां चेक करें नए रेट्स

इन 5 देशों के पास है सबसे ज्यादा तेल का भंडार
यूएस टूडे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा कच्चे तेल के भंडार के मामले में दूसरे स्थान पर सऊदी अरब है. सऊदी अरब के पास 266.2 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडार है, जो दुनिया के कुल तेल भंडार का 15.7 फीसदी है. तीसरे नंबर पर कनाडा है और इसके पास 168.9 बिलियन बैरल तेल का भंडार है.

चौथे नंबर पर ईरान पर स्थान है. ईरान के पास 150 बिलियन बैरल से ज्यादा कच्चा तेल का भंडार है. नए ऑयल फील्ड की खोज के साथ ईरान, कनाडा को पछाड़ तीसरे नंबर पर काबिज हो सकता है. सबसे ज्यादा तेल भंडार वाले देशों की सूची में इराक पांचवें स्थान पर है. इसके पास 148.8 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडार है जो दुनिया के कुल तेल भंडार कर 8.8 फीसदी है.

ये भी पढ़ें- स्विस बैंक में भारतीयों के 10 खाते में पड़े हैं करोड़ों, नहीं है लेने वाला कोई ‘वारिस’
PM-किसान सम्मान निधि स्कीम: खेती के लिए 6000 रुपए चाहिए तो 30 नवंबर तक जरूर करें ये काम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading