आम आदमी को झटका! नहीं सस्ती होने वाली है Hand Sanitizer की कीमत, जानिए क्या है वजह?

आम आदमी को झटका! नहीं सस्ती होने वाली है Hand Sanitizer की कीमत, जानिए क्या है वजह?
आम आदमी को झटका! नहीं सस्ती होने वाली है Hand Sanitizer की कीमत, जानिए वजह?

हैंड सैनिटाइजर्स (Hand Sanitizer) पर GST घटने की उम्मीद लगाए कारोबारियों को झटका लग सकता है. मैन्युफैक्चरर्स मान कर चल रहे हैं कि सरकार 18 फीसदी GST को घटाकर 12 फीसदी कर देगी. लेकिन हमें वित्त मंत्रालय के सूत्र बता रहे हैं कि सरकार ऐसा नहीं करने वाली है.

  • Share this:
नई दिल्ली. हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanatizer) पर GST घटने की उम्मीद लगाए कारोबारियों को झटका लग सकता है. मैन्युफैक्चरर्स मान कर चल रहे हैं कि सरकार 18 फीसदी GST को घटाकर 12 फीसदी कर देगी. लेकिन हमें वित्त मंत्रालय के सूत्र बता रहे हैं कि सरकार ऐसा नहीं करने वाली है. आपको बता दें कि 18 फीसदी की जगह पर अभी भी कुछ मैन्युफैक्चरर्स 12 फीसदी GST लगा रहे हैं.

सैनिटाइजर पर 12 फीसदी GST लगना चाहिए
कम GST के बहाने टैक्स चोरी की कोशिश हो रही है. अभी कम GST लेने वालों की भी जांच होगी. मैन्युफैक्चर्स 18 फीसदी GST को गलत बता रहे हैं. उनका कहना है कि मेडिकल में इस्तेमाल होने की वजह से सैनिटाइजर पर 12 फीसदी GST लगना चाहिए. हैंड सैनिटाइजर्स की कीमतों पर अभी कैपिंग है. 200ML की अधिकतम कीमत है 100 रुपये रखी गई है.

ये भी पढ़ें:- खुशखबरी! किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार जल्द लगा सकती है कीटनाशकों के इस्तेमाल पर रोक
की जा रही है सैनिटाइजर पर टैक्स चोरी


जीएसटी के सभी प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर और चीफ कमिश्नर को लिखे लेटर में जीएसटी इंटेलीजेंस यूनिट ने कहा है कि कुछ शुगर मिल और डिस्टिलरीज अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर बना रही हैं और इसकी आपूर्ति कर रही हैं. वे इस जीएसटी के लिहाज से HSN Code 3004 में वर्गीकृत कर रही हैं जिस पर कि सिर्फ 12 फीसदी जीएसटी लगता है, जबकि सैनिटाइजर HSN Code 3808 के तहत आता है जिस पर 18 फीसदी जीएसटी लगना चाहिए.

ये भी पढ़ें:- Google का बड़ा ऐलान, भारत में करेगा 75,000 करोड़ रुपये का निवेश

गौरतलब है कि सरकार ने मास्क और सैनिटाइज़र को ज़रूरी सामान की लिस्ट से हटा दिया गया है. कोरोना वायरस संकट के आते ही देश में मास्क और सैनिटाइजर की डिमांड बढ़ गई थी. जिसे देखते हुए सरकार ने मार्च में इन्हें जरूरी सामान की लिस्ट में शामिल किया था, तब 100 ML के सैनिटाइजर के दाम को 100 रुपये से ऊपर ना ले जाने को कहा गया था. जरूरी सामान की लिस्ट में शामिल होने पर किसी तरह की ब्लैक मार्केट पर रोक लग जाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading