• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • PRICES OF PULSES MAY DECREASE GOVERNMENT MAY CONSIDER REDUCTION IN IMPORT DUTY BUSINESS NEWS AMDM

घट सकती है दाल की कीमतें! सरकार दालों पर इंपोर्ट ड्यूटी या कृषि सेस में कटौती पर ले सकती है फैसला

10फीसदी ड्यूटी के अलावा 20-50 फीसदी कृषि सेस लगता है दालों पर अभी

सूत्रों के मुताबिक सरकार इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती कर सकती है. एग्रीकल्चर सेस भी (Agriculture cess) हटाने पर विचार संभव है. इंटर मिनिस्टीरियल कमिटी की बैठक में फैसला संभव है. मसूर, काबुली चना जैसी दालों पर अभी 10 फीसदी ड्यूटी लगाने की संभावना है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. दालों (Pulses) की कीमतों में कमी लाने के लिए सरकार इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty)  में कटौती या फिर कृषि सेस में कटौती करने पर विचार कर रही है. हाल ही में सरकार ने दालों का आयात का कोटा भी खत्म किया है और व्यापारियों को हर हफ्ते दालों का स्टॉक घोषित करने के लिए कहा है. जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि दालों की कीमत में कमी हो सकती है.  सूत्रों के मुताबिक सरकार इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती कर सकती है. एग्रीकल्चर सेस भी (Agriculture cess) हटाने पर विचार संभव है.  इंटर मिनिस्टीरियल कमिटी की बैठक में फैसला संभव है. मसूर, काबुली चना जैसी दालों पर अभी 10 फीसदी ड्यूटी लगाने की संभावना है. 10 फीसदी ड्यूटी के अलावा 20-50 फीसदी कृषि सेस लगता है. हाल में सरकार ने दालों का आयात कोटा फ्री किया है.  व्यापारियों को हर हफ्ते स्टॉक घोषित करने के भी निर्देश दिए है.


     इस साल सामान्य से ज्यादा मॉनसून रहेगा


    इधर दूसरी ओर मौसम विभाग ने मॉनसून में दूसरा अनुमान जारी किया है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इस साल सामान्य से ज्यादा मॉनसून रहेगा. मौसम विभाग का कहना है कि लंबी अवधि में औसतन 101 फीसदी बारिश संभव है.  मध्य भारत में 106 फीसदी बारिश का अनुमान जताया है. मॉनसून तीन जून को केरल पहुंच सकता है. 


    ये भी पढ़ें - रिलायंस देशभर में कोविड एंबुलेंस को 30 जून तक देगी मुफ्त डीजल, गुरुग्राम में शुरू किया मोबाइल फ्यूल बाउचर



     


    एग्री कमोडिटी में आज कमजोरी का रुझान 


    वहीं दूसरी और खाने के तेलों को छोड़ ज्यादातर एग्री कमोडिटी में आज कमजोरी का रुझान बना हुआ है. NCDEX पर गेहूं करीब 2 फीसदी टूटा है. चना, धनिया और हल्दी में भी एक-एक परसेंट की गिरावट देखने को मिली है. नॉन एग्री कमोडिटी की बात करें तो क्रूड में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है। ब्रेंट के भाव मार्च के बाद सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गए हैं। और ये 70 डॉलर के पार निकल गया है।


    Prithvi Finmart की Manoj Jain की निवेश सलाह


    Coriander June) Buy 6750 SL 6660 target 6950


    BUY CRUDE OIL JUNE 4900 TGT 5140 SL 4770


    BUY CHANA JUNE 5200 TGT 5350 SL 5120


    Coriander June) Buy 6750 SL 6660 target 6950


    SSJ Finance के Priyank Upadhyay की निवेश सलाह


    BUY NATURAL GAS JUNE 222 TGT 232 SL216


    BUY CRUDE OIL JUNE 4920 TGT 5080 SL 48

    Published by:Amit Deshmukh
    First published: