अब इस देश में भी चलेगा भारत का RuPay कार्ड! जानिए इसकी 5 खासियत के बारे में...

अब इस देश में भी चलेगा भारत का RuPay कार्ड! जानिए इसकी 5 खासियत के बारे में...

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान में RuPay कार्ड को लॉन्च किया है. इससे डिजिटल भुगतान, और व्यापार तथा पर्यटन में भारत के संबंध और बढेंगे. आइए जानें RuPay कार्ड की 5 खासियत के बारे में...

  • Share this:
    देश के ज्यादातर बैंक अब आपको अमेरिकी कंपनी वीजा (Visa) और मास्टरकार्ड (Master Card) के अलावा भारत में बना RuPay कार्ड भी डेबिट और क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल का ऑप्शन देते है. RuPay कार्ड के जरिए ट्रांजेक्शन देश में तेजी से बढ़ रही है. अब इसके नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. जी हां, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भूटान (Bhutan) में RuPay कार्ड को लॉन्च किया है. इससे डिजिटल भुगतान, और व्यापार तथा पर्यटन में भारत के संबंध और बढेंगे.आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए RuPay कार्ड लॉन्च किया था.

    आइए जानें रुपे कार्ड की खासियत के बारे में...

    (1) रुपे एक घरेलू प्लास्टिक कार्ड है जिसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने लांच किया है. इसका उद्देश्य यह है कि देश में पेमेंट सिस्टम का एकीकरण किया जा सके.

    (2) SBI जैसे बड़े बैंक से लेकर देश के सभी प्रमुख बैंकों ने रुपे डेबिट कार्ड जारी किये हैं. खासतौर पर प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खोले गए सभी खातों के लिए रुपे कार्ड जारी किये गए हैं.

    ये भी पढ़ें-घर बैठे यहां लगाएं पैसा, FD से 4 गुना ज्यादा मिलेगा मुनाफा



    (3) यह दूसरे कार्ड जैसा ही है और सभी भारतीय बैंक, एटीएम, पीओएस टर्मिनल या ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आसानी से चलती हैं.

    (4) रुपे कार्ड भी हाई एंड टेक्नोलॉजी चिप इएमवी (यूरो पे, मास्टर कार्ड, वीजा) के साथ आते हैं. खास तौर पर ज्यादा ट्रांजेक्शन के लिए ये चिप काफी महत्वपूर्ण हैं. इसमें कार्डहोल्डर की जानकारी के लिए माइक्रो प्रोसेसर वाले सर्किट लगे होते हैं.

    (5) रुपे कार्ड्स में ट्रांजेक्शन कॉस्ट कम होता है और इससे प्रोसेसिंग तेज होती हैं क्योंकि इसकी प्रोसेसिंग देश में ही होती है.

    अब भूटान में चलेगा RuPay कार्ड

    पीएम नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के दौरान भूटान में रुपे कार्ड भी लांच किया है.


    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर भूटान गए हैं. एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र के स्वागत के लिए भूटान के पीएम भी पहुंचे थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयर पोर्ट पर गॉड ऑफ ऑनर दिया गया. भूटान में पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है. अपनी यात्रा में पीएम नरेंद्र मोदी दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने को लेकर कई कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के दौरान भूटान में रुपे कार्ड भी लॉन्च किया है.

    Image

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि मुझे बहुत खुशी है कि आज हमने भूटान में RuPay कार्ड को launch किया है. इससे डिजिटल भुगतान, और व्यापार तथा पर्यटन में हमारे संबंध और बढे़ंगे. हमारी साझा आध्यात्मिक विरासत और मजबूत people-to-people संबंध हमारे संबंधों की जान है.

    ये भी पढ़ें-आपके PF के पैसों को लेकर अगले हफ्ते हो सकता है बड़ा फैसला!

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.