किसानों को अब मिलेगी 3000 रुपये पेंशन! 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को किसान पेंशन योजना के शुरुआत की घोषणा कर सकते हैं. कृषि सचिव ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर स्कीम लागू करने के लिए मैकेनिज्म तैयार करने का निर्देश दिया है.

News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 6:49 PM IST
किसानों को अब मिलेगी 3000 रुपये पेंशन! 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे ऐलान
मोदी सरकार का 12 करोड़ किसानों को तोहफा! अब मिलेगी 3000 रुपये की पेंशन, जानिए स्कीम के बारे में...
News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 6:49 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को किसान पेंशन योजना के शुरुआत की घोषणा कर सकते हैं. कृषि सचिव ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर स्कीम लागू करने के लिए मैकेनिज्म तैयार करने का निर्देश दिया है. पेंशन स्कीम का फायदा करीब 12-13 करोड़ किसानों को मिलेगा. सरकार पहले चरण में 5 करोड़ किसानों तक पहुंचेगी. 18 से 40 वर्ष तक की आयु की किसान इस योजना से जुड़ सकेंगे. उन्हें 60 वर्ष पूरा करने के पश्चात 3000 रुपए मासिक पेंशन मिलेगी. अगर लाभ पाने वाले व्यक्ति की मौत हो गई, तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी. इस योजना पर 10 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे.

किसान पेंशन योजना की तैयारी पूरी-प्रधानमंत्री मोदी 15 अगस्त को शुरुआत कर सकते हैं.कृषि सचिव ने राज्यों को तैयारी करने के निर्देश दिए है. राज्यों को स्कीम पर मैकेनिज्म तैयार करने को कहा गया है. LIC किसानों के पेंशन फंड को मैनज करेगा. अगले हफ्ते से इसके लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी.

क्या है योजना- प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के तहत अब 60 साल की उम्र में 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी. प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के अंतर्गत 12 करोड़ लोग आएंगे. पहले चरण में 5 करोड़ किसान आएंगे. इसमें 18 से 40 वर्ष के किसान शामिल होंगे. 60 साल बाद 3 हज़ार किसान को पेंशन दिया जाएगा. इसमें 18 साल के किसान को 100 रुपये मासिक देना होगा. इतनी ही राशी सरकार को भी देगी.

(ये भी पढ़ें-मोदी कैबिनेट का फैसला: पीएम किसान सम्मान योजना में अब 14.5 करोड़ किसानों को मिलेगा फायदा)

अगर किसान हर महीने 100 रुपए जमा करता है तो सरकार उसमें हर महीने 100 रुपए जमा करेगी. इस तरह 60 साल की उम्र के बाद उसे 3000 तक की पेंशन मिलेगी. किसान पेंशन योजना पर करीब 10 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे.

क्या यहां से मिला आइडिया!- बताया जाता है कि बीजेपी ने किसानों को पेंशन देने का वादा करने का आइडिया अपने ही एक राज्य हरियाणा से लिया है. बीजेपी शासित राज्य हरियाणा में वहां के बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई गई थी.

जिसने काफी अध्ययन करने के बाद किसानों को पेंशन देने का सुझाव दिया था. खट्टर सरकार ने बराला के सुझाव को मानते हुए फरवरी में पेश हुए अपने बजट में इसकी घोषणा कर दी. इसके लिए 1500 करोड़ रुपये आवंटित किए. इसके तहत 5 एकड़ तक की भूमि वाले किसान परिवारों को पेंशन दी जानी है. इसके लिए 15 हजार रुपये से कम की मासिक आय सीमा तय की जा रही है. लेकिन अब तक यह तय नहीं हो पाया है कि मासिक कितनी पेंशन दी जाए.
Loading...

(असीम मनचंदा, संवाददाता, सीएनबीसी आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 6:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...